Rameez Raja : निकट भविष्य में महिला पीएसएल संभव

Insight Online News

कराची, 11 नवम्बर : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन रमीज़ राजा ने संकेत दिए हैं कि पीसीबी निकट भविष्य में महिला पीएसएल (पाकिस्तान सुपर लीग) की शुरुआत कर सकता है। हालांकि उन्होंने अभी तक इसके लिए कोई ठोस योजना नहीं दी है, लेकिन वह चाहते हैं कि पाकिस्तान, महिला टी20 लीग करने वाला पहला एशियाई देश बने। इसके अलावा उन्होंने अंडर-19 के युवाओं के लिए भी पीएसएल शुरू करने का संकेत दिया।

रमीज राजा ने कहा, ‘हम अगले साल अक्तूबर में अंडर-19 पीएसएल शुरु करने जा रहे हैं। यह दिलचस्प होगा क्योंकि ऐसा पहले कहीं नहीं हुआ है। इंग्लैंड भी अपने अंडर-19 खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने के लिए भेजेगा। इसके अलावा मेरे दिमाग में महिला पीएसएल की भी योजना है। हम ऐसा लीग आयोजित करने वाला पहला एशियाई देश बनेंगे।’

यह पहली बार है जब पीसीबी चेयरमैन ने महिला टी20 लीग की किसी भी संभावना पर अपने विचार व्यक्त किए हैं। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में पहले से ही महिला टी20 लीग है। इसके अलावा इस साल इंग्लैंड में आयोजित हुई ‘द हंड्रेड’ में महिलाओं के लिए अलग प्रतियोगिता थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) भी आईपीएल के प्ले ऑफ़ के दौरान महिला टी20 चैलेंज आयोजित कराता रहा है, लेकिन यह कोई पूर्ण टूर्नामेंट या लीग नहीं है।

पाकिस्तान की भविष्य की क्रिकेट की बात करें तो इसी सप्ताह पाकिस्तान ने दिसंबर में होने वाले वेस्टइंडीज़ दौरे की आधिकारिक घोषणा की है, इसके अलावा अगले साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया 24 साल बाद पाकिस्तान का दौरा करेगा। न्यूज़ीलैंड और इंग्लैंड के द्वारा दौरा रद्द करने के बाद यह पाकिस्तान क्रिकेट के लिए एक बेहतर संकेत है। रमीज़ भी दुनिया भर के तमाम बोर्ड से बात-चीत कर पाकिस्तान में क्रिकेट की वापसी सुनिश्चित कराना चाहते हैं। इंग्लैंड ने भी संकेत दिए हैं कि वह अगले साल टी20 सीरीज़ के लिए पाकिस्तान का दौरा कर सकती है, जिसमें वे पांच की जगह सात टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेंगे।

राज, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *