Ranchi Archdiocese inaugurates priest’s residence : कुरकुरिया परिश में उपयाजक अभिषेक और नये पुरोहित निवास का उद्घाटन

Insight Online News

राँची 23 नवम्बर 2021 : राँची महाधर्मप्रांत के कुरकुरिया परिश में चार उपयाजक के उम्मीदवार , ब्रदर ब्रिसियूस मिंज ,ब्रदर फिलमोन लकड़ा , ब्रदर जॉर्ज लकड़ा और ब्रदर सुशील बैक को आर्चबिशप फेलिक्स टोप्पो के द्वारा उपयाजक का अभिषेक दिया गया। आर्चबिशप ने उपयाजक के कार्यों का विवरण देते हुए कहा की एक उपयाजक का जिम्मेदारी है विश्वासियों तथा अविश्वासियों को प्रवचन देना, धर्म सीखना, प्रार्थना -सभाओं की अध्याक्षता करना, बपतिस्मा प्रदान करना, विवाह संस्कार में पुरोहित का सहायक बनाना और विवाह की आशिष देना एवं मरनेवालों को दिव्य सम्बल प्रदान करना और दफ़न की धर्म -क्रिया सम्पन्न करना।

आर्चबिशप के साथ राँची के सहायक बिशप थिओडोर मैस्करेन्हस एवम पोर्ट ब्लेयर के बिशप सेल्वाराज उपस्थित थे। बिशप थिओडोर ने अपने प्रवचन में उपयाजक के उम्मीदवारों को बताया की वे आधा पुरोहित नहीं बने हैं लेकिन पुरोहिताई की ओर सिर्फ एक कदम पास पुहंचे हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि उपयाजक बनना सेवक बनना है इसलिए वो अपने स्वार्थ के लिए वरदानों का प्रयोग नहीं करता है लेकिन दूसरों की भलाई के किये सोचता और कार्य करता है। आज कलीसिया को एक ऐसे उपयाजक /पुरोहित की जरूरत है जो दूसरों को , गरीबों को प्यार करता है और उसी प्यार से उनकी सेवा करता है। समारोह में अन्य पुरोहित, धर्मबहनें , उपयाजक उम्मीदवार के माता पिता एवं रिश्तेदार मौजुद थे। पवित्र मिस्सा के अंत में उपयाजक जॉर्ज लकड़ा ने धन्यवाद ज्ञापन किया तथा उपयाजकों के माता -पिता को राँची महाधर्मप्रांत की ओर आर्चबिशप ने शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

इसके बाद नये पुरोहित निवास का उद्घाटन किया गया। लोंगो ने नये उपयाजकों को शुभकामनाएं और बधाई दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *