Ranchi Mayor Asha Lakra : मेयर ने किया साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन का निरीक्षण

Insight Online News

रांची, 18 मई : रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने मंगलवार को मान्या पैलेस होते हुए सराईटांड़, मिसिर गोंदा वार्ड तीन स्थित जोगो पहाड़, सिंदवार टोली, वार्ड चार स्थित अंतु चौक के समीप साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन कार्य का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार की रोकथाम के लिए नगर आयुक्त भले ही ‘चलो करें कोरोना को डाउन, रांची बनेगा नम्बर वन टाउन’ अभियान चला रहे हैं। लेकिन वास्तविकता यही है कि सफाई व सैनिटाइजेशन का काम मुख्य सड़कों तक ही सीमित है। गली-मोहल्लों में कूड़े के ढेर पड़े हुए हैं। रांची नगर निगम के अधिकारी न तो नियमित रूप से सफाई कर रहे हैं और ना ही सैनिटाइजेशन। 15 जून तक मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए नालियों की सफाई भी आवश्यक है। यदि साफ-सफाई सैनिटाइजेशन पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया तो कोरोना संक्रमण के साथ-साथ अन्य कई बीमारियां फैलने की संभावना बनी रहेगी।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि मुख्य पथों को छोड़ कर संबंधित वार्ड के गली-मोहल्लों में साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य न के बराबर हो रहा है। उन्होंने तत्काल संबंधित वार्डों के सुपरवाइजर व जोनल सुपरवाइजर को गली-मोहल्लों में पड़े कूड़े के ढेर को हटाने के बाद सैनिटाइज करने का निर्देश दिया। मेयर के निर्देश के बाद तत्काल संबंधित क्षेत्रों में सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य कराया गया।
उन्होंने वार्ड सुपरवाइजर व जोनल सुपरवाइजर को फटकार लगाते हुए कहा कि संबंधित क्षेत्रों में नियमित रूप से डोर-टू-डोर कूड़े का उठाव सुनिश्चित कराएं।

मेयर आशा लकड़ा ने मंगलवार को नगर आयुक्त को पत्र लिखकर 53 वार्डों में साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन से संबंधित कार्यों की समीक्षा को लेकर 20 मई को संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक आहुत करने का निर्देश दिया है। वर्चुअल समीक्षा बैठक मेयर की अध्यक्षता में होगी। पत्र के माध्यम से मेयर ने यह भी कहा है कि 14 व 18 मई को अधोहस्ताक्षरी के माध्यम से रांची नगर निगम क्षे़त्र के विभिन्न वार्डों में साफ-सफाई व सैनिटाजेशन से संबंधित कार्यो का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि सिर्फ मुख्य मार्गों पर ही सफाई व सैनिटाजेशन से संबंधित कार्य कराया जा रहा है। वार्डों के अंदर गली-मोहल्लों में साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का कार्य नहीं कराया जा रहा है। इसके अलावा डोर-टू-डोर कूड़े का उठाव भी नहीं किया जा रहा है। गली-मोहल्लों की साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन व डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव कार्य नहीं होने से लोगों में निगम के प्रति काफी रोष देखने को मिला।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES