Ranchi News Update : डीडीसी तथा एसडीएम सदर ने किया सदर अस्पताल का निरीक्षण

Insight Online News

रांची, 19 अप्रैल : रांची के उप विकास आयुक्त विशाल सागर और अनुमंडल पदाधिकारी उत्कर्ष गुप्ता तथा नव प्रतिनियुक्त छह परिक्ष्यमान आईएएस अधिकारियों ने सोमवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। सदर अस्पताल में भर्ती किए गए कोविड-19 मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार की गई है।

इस कार्य योजना के आधार पर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। निरीक्षण के क्रम में सदर अस्पताल में उपलब्ध मानव संसाधन और लॉजिस्टिक्स की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में यह निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक फ्लोर पर दो चिकित्सक कोविड मरीजों की निरन्तर देखभाल के लिए हमेशा कार्यरत रहेंगे। इसके अतिरिक्त सभी फ्लोर पर एक वरिष्ठ चिकित्सक भी प्रतिनियुक्त रहेंगे, जो चिकित्सकीय व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग करते रहेंगे। प्रत्येक फ्लोर पर एक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त रहेंगे तथा एक प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक भी उपलब्ध रहेंगे।
इसके अलावा पर्याप्त संख्या में पारा मेडिकल स्टाफ्स, स्वास्थ्य कर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। जो लगातार कोविड-19 मरीजों की सेवा में लगे रहेंगे और समय-समय पर उन्हें दवा तथा इंजेक्शन लगाने का कार्य करेंगे। बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। प्रत्येक फ्लोर पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। कोरोना वारियर्स कार्यरत चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ्स के साथ कोई भी बदसलूकी या अभद्र व्यवहार की घटना को रोकने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। वर्तमान में 300 बेड कोविड-19 मरीजों के उपचार में प्रयुक्त किए गए हैं, जिसमें 240 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड है और 60 आईसीयू बेड है। शीघ्र ही 120 अतिरिक्त ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड नए लगाए जाएंगे।

इस प्रकार कुल 360 ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड कोरोना मरीजों की उपचार के लिए उपलब्ध होंगे। प्रत्येक फ्लोर पर पर्याप्त मात्रा में हैंड सैनिटाइजर, हैंड ग्लब्स, मास्क इत्यादि उपलब्ध हैं। सभी स्वास्थ्य कर्मियों एवं मेडिकल स्टाफ्स को निर्देशित किया गया है कि लगातार सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहेंगे और कोविड -19 प्रोटोकॉल के अनुरूप सुरक्षा मानकों का अनुपालन करेंगे।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम स्वास्थ्य) को समय-समय पर इन उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निदेश दिया गया। उल्लेखनीय है कि छह परिक्ष्यमान आईएएस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कोविड-19 की रोकथाम के लिए रांची जिला में की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *