Ranchi News Update : उपायुक्त ने की स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को लेकर बैठक

Insight Online News

रांची, 21अप्रैल : स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने को लेकर उपायुक्त छवि रंजन ने बुधवार को महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक के दौरान उपायुक्त ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए जो पाबंदियां लगाई गई है उसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश सभी पदाधिकारियों को दिया।

उपायुक्त ने चेंबर ऑफ कॉमर्स से अपील करते हुए कहा कि जितनी भी दुकानें हैं, सभी राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों का अक्षरशः पालन करें। उन्होंने कहा कि दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर प्रशासन सख्ती से कार्रवाई करेगा। जिला प्रशासन को डीएमए एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए बाध्य ना करें।

डीसी ने बताया कि दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित दुकानों को 29 अप्रैल तक सील कर दिया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान कपड़ा, जूता, ज्वेलरी की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी। उद्योग, माइनिंग, कृषि से संबंधित कार्य, निर्माण कार्य जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं है। सिर्फ होम डिलीवरी की सुविधा है। उन्होंने रांचीवासियों से अपील करते हुए कहा कि फोन के माध्यम से अपना आर्डर होम डिलीवरी कराएं है।

उपायुक्त ने चेंबर ऑफ कॉमर्स से ऐसे दुकानों की नंबर भी जारी करने को कहा, ताकि लोग घर बैठे सुविधा उठा सके। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान आवश्यक वस्तुएं ग्रॉसरी एफएमसीजी प्रोडक्ट, मिठाई की दुकान मीट शॉप, खुले रहेंगे लेकिन दुकानों पर जमावड़ा नहीं लगाना है। व्यक्ति दुकान आ कर सामान नहीं खरीद सकते। इन दुकानों द्वारा होम डिलीवरी की जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के दौरान दिशा निर्देशों का सख्ती से अनुपालन के लिए अलग-अलग जोन में रांची जिला को बांटा गया है। प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट इसके लिए अभियान भी चला रहे हैं। साथ ही इंसिडेंट कमांडर दो दिन तक लगातार अभियान चलाकर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराएंगे।

स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह में लगाई गई कुछ पाबंदियां

कपड़े गारमेंट्स की दुकान बंद रहेंगे। कपड़ा, जूता और ज्वैलरी, सैलून तथा स्पोर्ट्स दुकान बंद रहेंगे। सभी ग्रोसरी शॉप द्वारा ज्यादा से ज्यादा होम डिलीवरी की सुविधा को प्राथमिकता देंगे। अगर वह अपने दुकान से सामान बेचते हैं तो सोशल डिस्टेनसिंग का अनुपालन करते हुए पांच से ज्यादा से लोग खड़े नहीं रह सकते हैं। सभी बार बंद रहेंगे। लाइसेंसी शराब की दुकानें खुली रहेंगे। सभी किताब और स्टेशनरी की दुकानें भी बंद रहेगी।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *