Ranchi News Update : रांची रेलवे स्टेशन परिसर में गलत तरीके से ऑटो लगाने वालों पर दर्ज होगा एफआईआर

Insight Online News

रांची, 11 अप्रैल : रांची रेलवे स्टेशन परिसर में गलत तरीके से ऑटो लगाने वाले चालकों पर एफआईआर दर्ज होगा। साथ ही यहां से आवाजाही करने वाले रेल यात्रियों को परेशान करने वाले ऑटो चालकों पर भी कार्रवाई होगी। यात्रियों को हर संभव सुरक्षा दी जाएगी। इसको लेकर रांची आरपीएफ को निर्देश दिये गए हैं। इतना ही नहीं स्टेशन के अंदर और बाहर आरपीएफ कर्मियों को बॉडी वार्मर कैमरा से लैस किया जाएगा।

यह बात रविवार को दक्षिण पूर्व रेलवे के आईजी डीबी कसार ने रांची स्टेशन के निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत में कही। उनके साथ रेलवे के वरीय कमांडेंट प्रशांत यादव और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। कसार ने बताया कि रांची स्टेशन में रेल यात्रियों की शिकायतों पर ही ऑटो चालकों के खिलाफ यह कदम उठाया गया है। इसके लिए आरपीएफ को मुस्तैद किया गया है।

उन्होंने बताया कि अभी आरपीएफ को रांची स्टेशन में आठ बॉडी वार्मर कैमरा दिया जाएगा। इस कैमरे में ऑडियो-वीडियो की सुविधा उपलब्ध है। ड्यूटी के दौरान कर्मियों से बात करने वालों यात्री या अन्य की ऑडियो-वीडियो गतिविधि कैद होगी। ड्यूटी के दौरान कर्मियों के कंधे पर यह कैमरा लगा होगा। इससे ड्यूटी करने वाले कर्मियों के साथ किसी भी घटना के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध होगी। साथ ही बताया कि इस साल के अंत तक रांची आरपीएफ कर्मियों को 45 बॉडी वार्मर कैमरा दे दिया जाएगा।

कसार ने रेलवे पुलिस की मेरी सहेली और नन्हे फरिश्ते के काम को सराहनीय बताया। उन्होंने कहा कि झारखंड समेत पूरे देश में यह प्रयोग सफल हो रहा है। रांची, हटिया और बड़ी स्टेशनों में ट्रैफिकिंग के मामलों में कमी आई है लेकिन दलाल अब छोटे स्टेशनों पर सक्रिय होकर ट्रैफिकिंग का प्रयास कर रहे हैं। आरपीएफ छोटे स्टेशनों से चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों में भी नजर रख रही हैं।दलालों की बदली गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन से लेकर चलती ट्रेनों तक में अपराध कम हुए हैं। गत छह माह से चलती ट्रेन में छेड़खानी की एक भी घटना ट्रेनों में नहीं हुई है। आरपीएफ की महिला कर्मियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है। बाद में यह पुरुष जवानों को भी दी जाएगी। स्टेशन में सामानों की जांच के लिए दो और स्केनर मशीन लगाई जाएगी। रात में चलने वाली सभी ट्रेनों की एस्कॉर्ट की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *