RBI Update : रिजर्व बैंक से एचडीएफसी बैंक को राहत, टेक्नोलॉजी बैन आंशिक तौर पर हटा

नई दिल्ली, 18 अगस्त । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी बैंक को बड़ी राहत देते हुए उस पर लगाए टेक्नॉलॉजी बैन को आंशिक रूप से हटा लिया है। आरबीआई के इस फैसले के बाद अब एचडीएफसी बैंक एकबार फिर क्रेडिट कार्ड जारी कर सकेगा। हालांकि एचडीएफसी बैंक की डिजिटल-2 योजना अभी भी रुकी रहेगी। जबतक आरबीआई से मंजूरी नहीं मिलती है, तबतक एचडीएफसी बैंक कोई और नई डिजिटल योजना की शुरुआत नहीं कर सकेगा।

केंद्रीय बैंक की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जबतक एचडीएफसी बैंक की अगली रिव्यू नहीं हो जाती है और उसमें सकारात्मक नतीजे नहीं मिलते हैं, तबतक बैंक पर डिजिटल ऑफर लांच करने पर लगी रोक जारी रहेगी। आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में भारतीय रिजर्व बैंक ने एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी थी। आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक में लगातार आ रही तकनीकी दिक्कतों की वजह से ये कार्रवाई की थी।

रिजर्व बैंक के इस फैसले के बाद एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड धारकों की संख्या में भी कमी हुई थी। दिसंबर 2020 में एचडीएफसी बैंक के पास कुल 1.54 करोड़ क्रेडिट कार्ड ग्राहक थे, जिनकी संख्या जनवरी 2021 में घटकर 1.48 करोड़ हो गई। आरबीआई के इस प्रतिबंध की वजह से एचडीएफसी बैंक के कार्ड बिजनेस पर भी काफी प्रतिकूल असर पड़ा था और इसका सीधा फायदा उसके प्रतिद्वंद्वी भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक को मिला था।

पिछले महीने 17 जुलाई को एचडीएफसी बैंक के सीईओ शशिधर जगदीशन ने भी मीडिया के साथ बातचीत में इस बात को कबूल किया था कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एचडीएफसी बैंक के डिजिटल ऑफर लॉन्च करने पर लगाई गई रोक (टेक्नोलॉजी बैन) का बैंक के कारोबार पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा है। हालांकि जगदीश्वर ने ये भी दावा किया था की आरबीआई का बैन खत्म होने के बाद बैंक अपने नए डिजिटल ऑफर लॉन्च करेगा और इसकी सारी तैयारियां की जा चुकी हैं ।

एचडीएफसी बैंक पर लगाए गए टेक्नोलॉजी बैन आंशिक तौर से हटाए जाने का असर आज शेयर बाजार में एचडीएफसी बैंक के कारोबार पर भी नजर आ रहा है। सुबह 10 बजे तक के कारोबार में एचडीएफसी बैंक के शेयर 1.83 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *