Republic Day : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने रांची में किया झंडोत्तोलन, कहा- महिला सुरक्षा के प्रति सरकार गंभीर

रांची, 26 जनवरी। झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने गणतंत्र दिवस के मौके पर मंगलवार को राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित मुख्य राजकीय समारोह में झंडोत्तोलन किया और परेड की सलामी ली।

श्रीमती मुर्मू ने झंडोत्तोलन के बाद अपने संबोधन में कहा कि राज्य सरकार महिला महिला सुरक्षा के प्रति सजग और गंभीर है। 181 हेल्पलाइन से हिंसा से पीड़ित महिलाओं को अविलंब सहायता प्रदान की जाएगी। महिलाओं के अवैध तथा अनैतिक व्यापार की रोकथाम के लिए प्रमंडल मुख्यालयों में उज्ज्वला होम की स्थापना होगी।
राज्यपाल ने कहा कि झारखंडवासियों के धैर्य और अनुशासन के साथ कोरोना योद्धाओं के सहयोग से राज्य में कोरोना महामारी का कुप्रभाव काफी हद तक कम किया गया है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है और अब झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की सभी परीक्षाएं कैलेंडर के अनुसार आयोजित की जाएगी।

इस मौके पर विभिन्न विभागों की आकर्षक झांकी भी निकाली गयी। इन झांकियों के माध्यम से विभिन्न विभागों ने अपनी उपलब्धियों और राज्य की गौरवमय तस्वीर पेश की। झांकियों में सूचना जनसंपर्क विभाग की झांकी को पहला पुरस्कार मिला। इस झांकी के माध्यम से परमवीर चक्र विजेता अल्बर्ट एक्का के योगदान को दिखाया गया था। दूसरा पुरस्कार पेयजल स्वच्छता विभाग की झांकी को मिला। इसमें जल जीवन मिशन योजना को दिखाया गया। तीसरा पुरस्कार परिवहन विभाग की झांकी को मिला, जिसमें सड़क दुर्घटना से बचाव का संदेश दिया गया था।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई खास सतर्कता बरती गयी। गणतंत्र दिवस पर विभिन्न विभागों की झांकी निकाली गयी। इससे पहले, गणतंत्र दिवस पर राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में झंडोत्तोलन करने के पहले राज्यपाल ने रांची के बूटी मोड़ के निकट स्थित वॉर मेमोरियल पहुंच कर शहीदों को नमन किया। राज्यपाल ने शहीद बेदी स्थल पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *