बिहार में 140 करोड़ से अधिक ज्वेलरी की एडवांस बुकिंग, धनतेरस पर सर्राफा बाजार हुआ गुलजार

पटना। प्रदेश में दशहरा के समापन के बाद अब पटना के बाजारों में दीपावली-धनतेरस को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। धनतेरस के मौके पर इस बार प्रदेश में सर्राफा का बाजार पूरी तरह गुलजार है। राजधानी पटना की बात करें तो यहां धनतेरस के लिए लोग अभी से ही ज्वेलरी शॉप में जाकर ज्वेलरी की प्री बुकिंग करा रहे हैं। अबतक केवल पटना में 60 करोड़ जबकि पूरे प्रदेश में 140 करोड़ रुपये की प्री-बुकिंग हो चुकी है। धनतेरस को लेकर पटना के तमाम ज्वेलरी दुकान वाले अपने यहां स्पेशल ऑफर चला रहे हैं।

ऑल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन के बिहार प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि इस बार दो वर्षों के बाद बाजार में काफी चहल-पहल और रौनक देखने को मिल रही है। इससे सर्राफा व्यवसाई काफी उत्साहित हैं। मध्यमवर्गीय परिवारों को देखते हुए लाइटवेट में डिज़ाइनर ज्वेलरी इस बार ज्वेलरी शॉप में उपलब्ध है। जैसे कि 900 मिलीग्राम की अंगूठी और 700 से 800 मिलीग्राम का कान में पहनने वाला टॉप। उन्होंने बताया कि अब तक पटना के ज्वेलरी शॉप में 60 करोड़ से अधिक का प्री बुकिंग हो चुकी है और यह प्री बुकिंग लगातार बढ़ रही है। इसके अलावा पूरे प्रदेश की बात करें तो अब तक 140 करोड़ रुपये से अधिक की ज्वेलरी की प्री बुकिंग हो चुकी है।

अशोक वर्मा ने बताया कि ज्वेलरी के प्री बुकिंग के साथ-साथ लोग गोल्ड के बिस्किट, क्वाइन, गिन्नियों की भी प्री बुकिंग हो रही है। ज्वेलरी में अंगूठी, चैन और ब्रेसलेट की अधिक बुकिंग हुई है। इसके अलावा इस बार तुर्किश ज्वेलरी काफी डिमांड में है। उन्होंने बताया कि तुर्किश ज्वेलरी गोल्ड ज्वेलरी का एक डिजाइन है जो मशीन से तैयार किया जाता है। इसकी खासियत यह होती है कि यह दिखने में काफी भड़कीला होता है लेकिन इसका वजन काफी कम होता है। मिडिल क्लास फैमिली में तुर्किश डिजाइन के गोल्ड ज्वेलरी के प्रति आकर्षण बहुत अधिक है।

उन्होंने कहा कि हर तबके के लोग इस बार धनतेरस में ज्वेलरी खरीद कर अपने धनतेरस को अच्छा बनाना चाहते हैं और यह सर्राफा बाजार के लिए अच्छी खबर है। डायमंड ज्वेलरी के मेकिंग चार्जेस पर 90 से 100 फीसदी तक की छूट दी जा रही है। सिल्वर ज्वेलरी की बात करें तो इसके मेकिंग चार्जेस पर 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। धनतेरस और दिवाली को देखते हुए ज्वेलरी दुकानदारों द्वारा अलग-अलग ऑफर भी दिए जा रहे हैं, जैसे कि कोई यदि एक लाख से अधिक का खरीदारी करता है तो उसे एक बड़ा सिल्वर कॉइन गिफ्ट के तौर पर मिल रहा है। पांच लाख से अधिक की खरीदारी करने पर एक गोल्ड क्वाइन गिफ्ट दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *