RIMS Ranchi : अनुसंधान सलाहकार परिषद की बैठक सम्पन्न

Insight Online News

रांची, 03 जून : रिम्स की पहली अनुसंधान सलाहकार परिषद की बैठक गुरुवार को डॉ विश्व मोहन कटोच की अध्यक्षता में आयोजित की गई। डॉ. कटोज स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग (डीएचआर), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के पूर्व सचिव रह चुके हैं व भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक भी हैं।

बैठक में रिम्स के नेतृत्व में कई विभागों की महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर चर्चा की गई। हर्ट स्ट्रोक के रोगियों की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए रिम्स के नेतृत्व में भारत के 20 मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों को शामिल करते हुए एक बहुकेंद्र परीक्षण पर चर्चा की गई। झारखंड के कोल्हान क्षेत्र में सबर जनजाति पर उनके स्वास्थ्य और पोषण में सुधार लाने के लिए एक परियोजना प्रस्तुत की गई। उपहार दूध कार्यक्रम के तहत आदिवासी स्कूली बच्चों में पूरक दूध से बच्चों में स्टटिंग कैसे कम हुई है, इस पर शोध प्रस्तुत किया गया। मुंह के कैंसर के शुरुआती निदान और पता लगाने के लिए मार्करों की पहचान करने की एक परियोजना पर भी चर्चा की गई। इसके अलावा कई अन्य परियोजनाओं पर भी चर्चा किया गया।

रिम्स की हाल ही में सम्पन्न इंस्टीच्यूट एथिक्स कमेटी की बैठक में कोविड-19 पर दस परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। एम्स के सहयोग से रिम्स के निदेशक प्रो कामेश्वर प्रसाद के नेतृत्व में देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा आनुवंशिक अध्ययन होगा। इसके अलावा कई अन्य विषयों पर भी विचार विमर्श किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES