ऋषि सुनक एक बार फिर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में, सौ सांसदों का मिला समर्थन

लंदन, 22 अक्टूबर । ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री पद की दौड़ में लिज ट्रस से परास्त हुए भारतवंशी ऋषि सुनक एक बार फिर इस दौड़ में शामिल हो गये हैं। उन्हें प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के लिए जरूरी सौ सांसदों का समर्थन मिल गया है।

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस द्वारा प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिये जाने की घोषणा के बाद सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने नए दावेदार की तलाश शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री पद की दावेदारी के लिए इस बार कम से कम सौ सांसदों के समर्थन की शर्त रखी गयी है। ब्रिटिश संसद में कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 357 सांसद हैं।

माना जा रहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक बार फिर प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी करेंगे, किन्तु फिलहाल ऐसा संभव होता नजर नहीं आ रहा है। हां, लिज ट्रस के हाथों पराजय का सामना करने वाले भारतवंशी ऋषि सुनक जरूर एक बार फिर गंभीर दावेदार के रूप में सामने आए हैं।

कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद टोबियास एलवुड ने कहा है कि ऋषि सुनक को सौ सांसदों का समर्थन मिल चुका है। इससे पहले सुनक को 82 सांसदों के समर्थन की बात सामने आई थी। किन्तु टोबियास एलवुड ने ट्वीट कर साफ किया कि सुनक को सौ सांसदों का समर्थन मिल चुका है।

ब्रिटेन के सुरक्षा मंत्री टॉम टुगेंट ने भी सुनक के समर्थन का एलान किया है। उन्होंने कहा कि यह राजनीतिक खेल का समय नहीं है।

इस बीच ब्रिटेन में हुए एक सर्वे में दावा किया गया है कि ब्रिटेन के मतदाताओं की पहली पसंद ऋषि सुनक हैं। पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री पद के दावेदार ऋषि सुनक के बीच हुए सर्वेक्षण में 44 प्रतिशत लोग सुनक के साथ नजर आए। सिर्फ 31 प्रतिशत लोगों ने बोरिस जॉनसन का समर्थन किया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *