Road Construction : कचहरी से कांटाटोली चौक तक सड़क बनेगी फोरलेन

Insight Online News

रांची, 10 फरवरी : जाम से मुक्ति दिलाने और सुगम यातायात के लिए सर्कुलर रोड को कचहरी चौक से कांटाटोली चौक तक फोरलेन बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस सड़क को फोरलेन बनाने की सहमति फाइल पर दे दी है। नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे ने बुधवार को सड़क के चौड़ीकरण की प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्देश दिया है। सड़क चौड़ीकरण का विस्तृत कार्य प्रतिवेदन (डीपीआर) बनाने तथा परामर्शी बहाल करने के लिए जुडको ने निविदा निकाल दी है।

सड़क फोरलेन बनाने एवं भूमि अधिग्रहण करने में लगभग 70 करोड़ रुपये व्यय का अनुमान प्राथमिक तौर पर लगाया गया है। डीपीआर बनने के बाद वास्तविक अनुमानित लागत का आंकलन किया जायेगा । कचहरी चौक से कांटाटोली चौक तक सड़क की कुल लंबाई 2.72 किलोमीटर है। हालांकि यह सड़क अभी फोरलेन है लेकिन चौड़ाई कम है। इसलिए अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है।

सड़क को फोरलेन बनाने के क्रम में पूरे मार्ग पर डिवाइडर और पक्के नाले का भी निर्माण कराया जायेगा। चौड़ीकरण के क्रम के भूमि का भी अधिग्रहण किया जा सकता है। सड़क को फोरलेन बनाने, इलेक्ट्रिकल कार्य, डिवाइडर तथा नाले के निर्माण में लगभग 24 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है।

लालपुर चौक, डंगराटोली चौक तक सड़क की लंबाई 2.12 किलोमीटर तथा जेल चौक से लालपुर चौक तक सड़क की लंबाई 800 मीटर है।

पूरे सड़क को फोरलेन बनाने के साथ बगल में नाली का भी निर्माण कराया जायेगा। अंडर ग्राउंड बिजली की तार की जगह खंभों पर ही तार लगेंगे। परामर्शी की बहाली के लिए 24 फरवरी को निविदा का निष्पादन किया जायेगा। इसके बाद परामर्शी की बहाली होगी। परामर्शी के डीपीआर बनाने के बाद फोरलेन बनाने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *