Roopa Tirkey death case : रूपा तिर्की मौत मामले में सीबीआई फिर पहुंची साहिबगंज

रांची, 20 अक्टूबर। साहिबगंज की महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की मौत मामले की जांच सीबीआई कर रही है। जांच के दौरान सीबीआई की टीम ने रांची से लेकर साहिबगंज तक कई लोगों से पूछताछ कर चुकी है। इसी दौरान बुधवार को सीबीआई की टीम मामले की जांच के लिए साहिबगंज पहुंची है। सूत्रों के अनुसार सीबीआई उन लोगों से पूछताछ करेगी जिनसे अबतक सीबीआई ने पूछताछ नहीं किया है। सीबीआई की लिस्ट में उन लोगों का नाम है, जिनका रूपा तिर्की के परिवार वालों ने मौत के बाद नाम लिया था। सीबीआई ने अब तक रूपा तिर्की के मामले में वायरल वीडियो और ऑडियो को जांच के लिए नहीं भेजा है। इस बात की भी जानकारी मिली है कि सीबीआई ऑडियो और वीडियो को जांच के लिए बाहर भेज सकती है और ऑडियो में जिस भी व्यक्ति का आवाज है उसका सैंपल भी लिया जाएगा।

गौरतलब है कि बीते नौ अक्टूबर को सीबीआई की टीम साहिबगंज से पटना लौट गई थी। अब फिर से सीबीआई की टीम पहुंच कर मामले की छानबीन शुरू करेगी। रूपा तिर्की को धमकी मिली थी या नहीं। इसकी जांच में सीबीआई जुटी है। उल्लेखनीय है कि रूपा तिर्की की मौत मामले में हाई कोर्ट ने भी जमीन विवाद में शक जाहिर किया है। सीबीआई टीम को इस बिंदु पर भी जांच करने का आदेश दिया था।

सीबीआई हाई कोर्ट के आदेश पर धमकी मामले में शहर के चौक बाजार स्थित बहुचर्चित जमीन विवाद मामले में कांड संख्या 05/21 में जांच शुरू कर रही है। इस मामले में जुड़े दूसरे पक्ष से पूछताछ की गयी थी।मामले में सीबीआई की टीम ने दूसरे पक्ष की महिला रिद्धि तंबाकूवाला के ससुर भगवान टिबरेवाल से कई सवाल किए थे। इससे पहले भी सीबीआई जमीन विवाद से जुड़े पहला पक्ष सिद्धार्थ शर्मा और मामले की जांच कर रहे आईओ प्रमोद कुमार से पूछताछ की थी।

रूपा तिर्की महिला थाना प्रभारी बनने के बाद 11 केस देख रही थी। जिसमें पांच केस हाई प्रोफाइल थे। बीते 10 मार्च को स्टाइल कपड़ा दुकान के जमीन विवाद में दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हुई थी। इसमें एक पक्ष सिद्धार्थ शर्मा, उसके पिता प्रदीप शर्मा और पशुपति यादव का था। जबकि दूसरा पक्ष महिला रिद्धि तंबाकू वाला का था। महिला थाना से महज 300 मीटर की दूरी पर बीच सड़क पर मारपीट हुई थी, जिसमें महिला रिद्धि ने पशुपति यादव को चप्पल से पिटाई की थी।

इस घटना के बाद पशुपति यादव, सिद्धार्थ शर्मा और प्रदीप शर्मा ने बदला लेने की नीयत से महिला के साथ बीच बाजार में मारपीट की थी। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए महिला थाना में केस दर्ज किया था। जो कांड संख्या 05/21 था। रिद्धि तंबाकू वाला ने अपने साथ हुई बेइज्जती का आरोप लगाते हुए सिद्धार्थ शर्मा, प्रदीप शर्मा और पशुपति यादव के खिलाफ महिला थाना शिकायत दर्ज करायी थी। यह केस काफी हाई प्रोफाइल था, क्योंकि आरोपी सिद्धार्थ शर्मा, प्रदीप शर्मा और पशुपति यादव क्षेत्र में काफी रसूख रखते हैं।

मालूम हो कि रूपा तिर्की के पिता देवानंद उरांव ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल कर रूपा तिर्की की हत्या की आशंका जताते हुए इसकी सीबीआई जांच कराने का आग्रह किया था। हाई कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई की पटना ब्रांच ने मामले में 8 सितंबर को एफ आई आर दर्ज किया था।मामले की जांच डीएसपी विशंभर दीक्षित के नेतृत्व में की जा रही है।

पुलिस लाइन स्थित गंगा भवन सरकारी क्वार्टर में में संदिग्ध अवस्था में रूपा तिर्की का शव तीन मई को बरामद हुआ था।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *