HindiJharkhand NewsNews

रांची में आरएसएस ने मनाया विजयादशमी उत्सव, 1000 से अधिक स्वयंसेवक हुए शामिल

रांची। रांची महानगर की ओर से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) ने रविवार रात श्री विजयादशमी उत्सव का आयोजन किया । यह उत्सव संघ की स्थापना के 19 वें वर्ष के अवसर पर मनाया गया। इसकी शुरुआत 1925 में डा. केशव बलिराम हेडगेवार द्वारा की गई थी।

इस अवसर पर, 1000 से अधिक स्वयंसेवकों ने 5 किमी के पथ संचलन में भाग लिया, जो शास्त्री मैदान से शुरू होकर ऑक्सफोर्ड स्कूल, बहुबजार चौक, श्रीराम मंदिर, और शिशु मंदिर होते हुए शास्त्री मैदान में संपन्न हुआ। पथ के संचलन के मार्ग में विभिन्न स्थानो पर लोगों द्वारा फूल बरसा कर पथ संचलन में लगे स्वयंसेवकों का स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों की उपस्थिति 500 से अधिक रही, जिसमें मातृशक्ति की उपस्थिति विशेष रूप से प्रेरणादायक रही।

मुख्य अतिथि इक्फ़ाई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) रमन कुमार झा, ने संघ की अनुशासनप्रियता की तारीफ की और कहा कि ऐसी अनुशासनप्रियता उन्होंने अपने सैनिक स्कूल के बाद आज इस कार्यक्रम में देखी। झारखंड प्रांत के प्रांत प्रचारक ने कहा कि संघ पर लगाए गए प्रतिबंधों के बावजूद, संघ के स्वयंसेवकों ने दुगनी गति से राष्ट्र कार्य और राष्ट्र जागरण में काम किया है।

उन्होंने कहा कि संघ के प्रयासों का परिणाम धारा 370 के रूप में जम्मू-कश्मीर में देखा जा सकता है, जहां संघ ने 1960 के दशक में जम्मू- कश्मीर अध्ययन केंद्र बनाया था। पूर्वोत्तर को भारत से अलग करने के प्रयासों के बावजूद, संघ के प्रचारकों के मेहनत से वहां की स्थिति बदली है।

उन्होंने 4 प्राण पर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया, जिसमें

पर्यावरणः पर्यावरण संरक्षण,कुटुंब प्रबोधन (परिवार प्रबोधन),नागरिक कर्तव्य, सामाजिक समरसता स्व-बोध (स्वदेशी) शामिल है।

उन्होंने कहा कि आज के दिन हम शस्त्र की पूजन का शक्ति की उपासना करते हैं ताकि सज्जन शक्तियों को जागृत कर समाज में बदलाव लाया जा सके। लेकिन हमें शस्त्र के शास्त्र पर भी ध्यान देना होगा, हमें बल के साथ विवेक पूर्ण ज्ञान भी चाहिए।

संघ शताब्दी कार्यक्रम में कोई विशेष कार्यक्रम नहीं करेगा , केवल एक ही काम करेगा हर बस्ती शाखा युक्त हो।

इस कार्यक्रम में देव व्रत पाहन ( क्षेत्र संघचालक), सह प्रांत कार्यवाह धनंजय सिंह, विभाग संघचालक विवेक भासीन, महानगर संघचालक पवन मंत्री सहित संघ एवं अनुसांगिक संगठनों के अनेक अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *