RSS chief Mohan Bhagwat : जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने से सभी के लिए विकास के रास्ते खुले हैं : भागवत

नई दिल्ली: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 96 वें स्थापना दिवस पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर में कई बड़ी बाते कहीं। अपने संबोधन में उन्होंने हिंदू संस्कृति के साथ साथ जम्मू कश्मीर का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में पहले की अपेक्षा में अब हालातों में काफी बदलाव आया है। आरएसएस प्रमुख ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी में आए परिवर्तनों का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि मैंने जम्मू कश्मीर का दौरा किया और वहां की वर्तमान स्थिति को देखा है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद से घाटी में काफी बदलाव हुआ है। अब वहां सभी के लिए विकास के रास्ते खुल गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले अनुच्छेद 370 के बहाने जम्मू-लद्दाख में भी भेदभाव किया जाता था। लेकिन अगर अब आप वहां जाएंगे तो आपको यह भेदभाव देखने को नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पहले जम्मू कश्मीर के लिए जो भी किया जाता था उसका 80 प्रतिशत राजनीतिक नेताओं की जेबों में चला जाता था और घाटी के लोग अपने अधिकारों और जरूरतों से वंचित रह जाते थे। अब लोगों को विकास और उसका लाभ सीधे पहुंच रहा है और इसका अनुभव भी वहां की जनता कर रही है।

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हिंदू समाज को अपने छोटे छोट अहंकारों को भूलना चाहिए और समाज में सभी को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज में किसी को अपनाने में किसी भी तरह का डर मन में नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें डर इसलिए लगता है क्योंकि हम कमजोर हैं इसलिए हमें शक्तिशाली बनना पड़ेगा।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *