आरएसएस के प्रथम वर्ग का तीन दिवसीय कार्यशाला प्रारंभ

Insight Online News

दक्षिण बिहार के आठ जिलों के 437 स्वयंसेवक प्रथम वर्ग प्रशिक्षण शिविर में शामिल

गया, 23 मई : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रथम वर्ग के लिए दक्षिण बिहार के साथ-साथ आठ जिला और झारखंड के हजारीबाग जिला से स्वयंसेवक प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आए हुए हैं।

विद्यार्थी परिषद के अनिरुद्ध सेन ने बताया कि गया, औरंगाबाद, रोहतास, कैमूर,बक्सर, नवादा, जहानाबाद एवं पटना के अलावा झारखंड के हजारीबाग जिला से स्वयंसेवक प्रशिक्षण शिविर में शामिल होने के लिए आए हुए हैं। कुल 437 स्वयंसेवकों का प्रशिक्षण शिविर में सोमवार की सुबह प्रातः पांच बजे से दिनचर्या प्रारंभ हुई है। नित्यकर्म के बाद स्नान-ध्यान के साथ शाखा में ध्वज प्रणाम।

प्रशिक्षु स्वयंसेवकों के बौद्धिक विकास के लिए संघ के कई प्रचारकों के अतिरिक्त समाज के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की टीम लगी हुई है।देश के वर्तमान हालात से लेकर समाज में क्या हो रहा है? सभी विषयों पर प्रशिक्षु स्वयंसेवकों को कार्यशाला में बताया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रविवार की देर शाम दया प्रकाश सरस्वती शिशु मंदिर, केशव नगर माड़नपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दक्षिण बिहार का प्रथम वर्ग का उद्घटान राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश जी,प्रांत संघ चालक राज कुमार सिन्हा और वर्गाधिकारी अशोक कुमार ने सयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।यह वर्ग ज्येष्ट शुक्ल पक्ष द्वादशी तिथि तक चलेगी।इस वर्ग में भाग लेने वाले स्वयंसेवको को शारीरिक,बौद्धिक सहित कई ज्ञानवर्धक विषयो का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उद्घाटन सत्र में वर्ग कार्यवाह विनेश प्रसाद , प्रान्त कार्यवाह डॉ विनायक पर्माकर ,प्रांत प्रचारक राणा प्रताप ,सह प्रचारक उमेश एवं अन्य उपस्थित थे। वहीं, सोमवार को इंद्रेश से मिलने भाजपा के कई नेता और कार्यकर्ता पहुंचे।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.