RSS Update : पुरातत्वविद् बीबी लाल से मिले सरसंघचालक भागवत

नई दिल्ली, 22 फरवरी । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने सोमवार को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के पूर्व महानिदेशक प्रो. ब्रजबासी लाल से उनके आवास पर भेंट की और उन्हें शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

डॉ. भागवत के साथ संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख एवं भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री संगठन रामलाल भी थे। प्रो. बीबी लाल के नाम से मशहूर ब्रजबासी लाल को केंद्र सरकार ने इस वर्ष पद्म विभूषण सम्मान से अलंकृत किया है।

प्रो. लाल आगामी दो मई को 100 वर्ष के हो जाएंगे। इसके मद्देनजर डॉ. भागवत ने उनको जन्मदिन की अग्रिम बधाई देते हुए उनके दीर्घ जीवन की कामना की।

दो मई, 1921 को उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में जन्मे प्रो. लाल को वर्ष 2000 में पद्म भूषण सम्मान से अलंकृत किया गया था। वह 1968 से 1972 तक एएसआई के महानिदेशक रहे।

प्रो. लाल ने हस्तिनापुर (उत्तर प्रदेश), शिशुपालगढ़ (ओडिशा), पुराना किला (दिल्ली), कालीबंगन (राजस्थान) सहित कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थलों की खुदाई कर इतिहास की बहुत सारी परत दुनिया के सामने खोली हैं। उन्होंने ही तथ्यों सहित प्रमाणित किया था कि अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर विवादित ढांचे के नीचे मंदिर के अवशेष हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *