आरटीआई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उपहारों की ई-नीलामी से मिले 21 करोड़ से अधिक

बेगूसराय, 23 सितम्बर । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी प्रक्रिया के तहत केंद्रीय राजस्व खाता में पिछले तीन वर्षों के दौरान 21 करोड़ से अधिक रुपये जमा हुआ है। इसका खुलासा सूचना का अधिकार (आरटीआई) के माध्यम से सार्वजनिक हुआ है। बेगूसराय के शोकहारा (बरौनी) निवासी चर्चित आरटीआई एक्टिविस्ट गिरीश प्रसाद गुप्ता द्वारा मांगी गई सूचना के जवाब में राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय जयपुर हाउस नई दिल्ली के केंद्रीय सूचना जन अधिकारी शशि बाला ने यह जानकारी दी है।

गिरीश प्रसाद गुप्ता के सवाल के जवाब में बताया गया है कि 2019 के प्रथम नीलामी में 3.1 करोड़ रूपये, 2020 में द्वितीय नीलामी में 3.6 करोड़ रूपये एवं 2021 में तृतीय नीलामी में 15.6 करोड़ रूपये का राजस्व बेचे गए उपहारों से सरकार के खजाने में जमा हुआ है। आरटीआई एक्टिविस्ट ने बताया कि उन्होंने अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री कार्यालय को एक आरटीआई आवेदन के माध्यम से 2014 से प्रधानमंत्री को मिले उपहारों को सार्वजनिक करने की सूचना मांगी थी।

इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी प्रवीण कुमार (अवर सचिव) ने आरटीआई का आवेदन संस्कृति मंत्रालय नई दिल्ली और विदेश मंत्रालय को हस्तांतरित कर आवेदक को सूचना उपलब्ध कराने का आदेश निर्गत किया था। बाद में संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के आदेश पर राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय जयपुर हाउस ने इसे अपने संज्ञान में लेकर उक्त जानकारी सार्वजनिक रूप से आरटीआई के माध्यम से कराई है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.