शुरुआती कारोबार में रुपये में 9 पैसे की मजबूती

नई दिल्ली, 25 जुलाई । डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोरी का रिकॉर्ड बना रही भारतीय मुद्रा रुपये में आज शुरुआती कारोबार में मजबूती का रुख बनता हुआ नजर आ रहा है। शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसा मजबूत होकर डॉलर के मुकाबले 79.81 के स्तर पर बना हुआ है। डॉलर इंडेक्स में आई कमजोरी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में आई गिरावट को रुपये की मजबूती की बड़ी वजह माना जा रहा है।

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में आज भारतीय मुद्रा ने 4 पैसे की मजबूती के साथ 79.86 रुपये प्रति डॉलर के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में ही रुपये पर हल्का दबाव बनता दिखा, जिसके कारण भारतीय मुद्रा 1 पैसे की कमजोरी के साथ 79.87 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर आ गई। लेकिन थोड़ी देर बाद ही बाजार में बने पॉजिटिव सेंटीमेंट्स के कारण रुपये में मजबूती आने लगी। फिलहाल भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 9 पैसा मजबूत होकर 79.81 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रही है। इसके पहले पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन रुपया डॉलर के मुकाबले 79.90 के स्तर पर बंद हुआ था।

मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक डॉलर इंडेक्स 0.10 प्रतिशत की गिरावट आने की वजह से भारतीय मुद्रा को काफी सपोर्ट मिला है। आज डॉलर इंडेक्स गिरकर 106.62 स्तर पर पहुंच गया है। जिसके कारण रुपये के साथ ही दूसरी मुद्राओं में भी डॉलर के मुकाबले तेजी का रुख बना है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के वायदा सौदे में भी गिरावट का रुख बना है। आज ब्रेंट क्रूड ऑयल फ्यूचर ट्रेडिंग में 0.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 102.62 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कच्चे तेल की कीमत में आई इस गिरावट से भी रुपये को काफी सहारा मिला है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.