शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपये में 7 पैसे की कमजोरी

नई दिल्ली, 22 जुलाई । डॉलर इंडेक्स में मजबूती के कारण रुपये में आज एक बार फिर कमजोरी का रुख बना हुआ नजर आ रहा है। ओपनिंग ट्रेड में आज भारतीय मुद्रा डॉलर की तुलना में 7 पैसे की कमजोरी के साथ 79.92 रुपये के स्तर पर कारोबार करती नजर आ रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर की कीमत में आई ओवरऑल मजबूती और सिर्फ 1 दिन की राहत के बाद ही कच्चे तेल की कीमत में आई तेजी के कारण रुपये की कीमत पर आज दबाव बना हुआ है।

इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज मार्केट में आज रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 79.90 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। करोबार की शुरुआत होने के थोड़ी देर बाद ही डॉलर की मांग बढ़ने के कारण भारतीय मुद्रा पर दबाव की स्थिति बन गई। इस दबाव के कारण रुपया कुछ ही मिनट के कारोबार के बाद सात पैसे की कमजोरी के साथ 79.92 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंचकर कारोबार करने लगा।

इसके पहले गुरुवार को रुपये ने डॉलर के मुकाबले 80.06 के स्तर तक गिर कर निचले स्तर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। हालांकि बाद में कच्चे तेल के भाव में नरमी आने और घरेलू शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों द्वारा खरीदारी किए जाने की वजह से रुपये ने निचले स्तर से जोरदार रिकवरी करके 79.85 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर कारोबार के अंत किया था। लेकिन आज डॉलर इंडेक्स में एक बार फिर बढ़त होने के कारण रुपये पर दबाव की स्थिति बन गई है। डॉलर इंडेक्स आज 106.92 के स्तर पर पहुंच गया है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.