SAIL Update : योग्य उद्यमी महिला सोमा मंडल ने संभाली सेल चेयरमैन की कमान

Insight Online News

नयी दिल्ली: देश की सबसे बड़ी स्टील निर्माता सरकारी कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने शुक्रवार को कहा कि सोमा मंडल ने उसके चेयरमैन के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। सेल के चेयरमैन का पदभार संभालने से पहले, वह देश की इस सबसे बड़ी स्टील कंपनी सेल की निदेशक (वाणिज्यिक) थीं।

सोमा भुनवेश्वर की रहने वाली हैं। उनका संबंध एक मध्यम वर्गीय परिवार से है जहां उनके पिता एग्रीकल्चर इकोनॉमिस्ट हैं। वे चाहते थे कि उनकी बेटी डॉक्टर बने लेकिन उन्होंने इंजीनियर की डिग्री लेना पसंद किया। उनके पति भी इंजीनियर थे जो 2005 में इस दुनिया को छोड़ गए। फिलहाल वे अकेले ही तीन बच्चों की परवरिश कर रही हैं।

मंडल ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 1984 में स्नातक किया है। उन्होंने स्नातक इंजीनियर प्रशिक्षु के रूप में अपना करियर शुरू किया और नाल्को में निदेशक (वाणिज्यिक) बन गयीं। सोमा मंडल 2017 में सेल में निदेशक (वाणिज्यिक) के रूप में शामिल हुईं।

अनिल कुमार चौधरी

सोमा मंडल ने निर्वार्तामन चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी की जगह ली है, जो विभिन्न भूमिकाओं में 36 वर्षों तक कंपनी की सेवा करने के बाद बृहस्पतिवार को सेवानिवृत्त हो गये।

मंडल ने कहा, ‘‘हमारा तत्काल ध्यान कंपनी की टॉपलाइन (राजस्व) और बॉटमलाइन (लाभ) में सुधार करना है। हम अपने सभी हितधारकों के लिये मूल्य में सुधार करने और इसे संरचनात्मक रूप से मजबूत बनाने के लिये रणनीतियों पर काम कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि सेल के पास दशकों से अपने कर्मचारियों और नेतृत्व के विशाल योगदान के साथ एक समृद्ध विरासत है।

अपने चयन से पहले ही सोमा मंडल ने सभी प्लांट्स का दौरा समय-समय पर कर लिया था, जिससे उनको सभी प्लांट्स के कार्यों और उनकी छमता की पूर्ण जानकारी है।

सोमा मंडल ने अपनी योग्यता के आधार पर एक कर्म योगी, उद्यमी जैसी पहचान बनाकर महिलाओं के लिए एक आदर्श स्थापित किया है। जिसकी सराहना शब्दों में नहीं की जा सकती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *