सरयू राय ने की ठेला-खोमचा का व्यवसाय करने वालों को व्यवस्थित करने की मांग

रांची, 25 मई । राज्य के पूर्व मंत्री और विधायक सरयू राय ने जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी से कहा है कि वे ठेला-खोमचा पर विभिन्न प्रकार का व्यवसाय करने वालों को व्यवस्थित एवं नियंत्रित करें ताकि उनका जीवन यापन निर्विघ्न चले.

उन्होंने बुधवार को कहा कि ठेला वालों को जमशेदपुर नोटिफाइड एरिया कमिटी (जेएनएसी) ने वेंडर लाईसेंस दिया है, लेकिन कभी कोई दबंग तो कभी कोई पार्किंग शुल्क वसूलने वाला तो कभी कोई पुलिस-प्रशासन-जेएनएसी का आदमी उन्हें तंग करता है और जबरन वसूली करता है। दो दिन पूर्व बड़ी संख्या में ठेला वाले वेंडर मुझसे मिले थे और अपनी परेशानियां बताया था। उन्होंने बताया कि कई संभ्रांत लोग ठेला ख़रीद कर किराये पर लगाने के लिये दे दे रहे हैं जिससे उनका व्यवसाय प्रभावित हो रहा है।

राय ने जेएनएसी विशेष पदाधिकारी से कहा है कि जिस तरह अक्षेस वेल्डिंग लाईसेंस दिया है। उसी तरह ठेलों का जो जहां है वहीं के आधार पर उनका पंजीकरण करें और उनकी सूची के आधार पर उन्हें संरक्षित एवं नियंत्रक करें,़ ताकि ठेलो पर बिकने वाले सामानों की गुणवता बनी रहे। उनका उपयोग करने वाले को स्वास्थ्य की समस्या न हो और कोई इन्हें सताये नहीं। साथ ही कभी भी और कहीं भी ठेला समूह स्थापित करने की प्रवृति पर रोक लगे।

उन्होंने कहा कि अभी जहां जहां ठेला-खोमचा लग रहे हैं। उन स्थानों पर न्यूनतम जनसुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। ठेला वालों का स्वास्थ्य बीमा कराया जाए। इनके उन्नयन के लिए कम ब्याज पर संस्थागत ऋण की व्यवस्था की जाए और अल्प आय वर्ग के लघु उद्योग के नाते इन्हे व्यवस्थित किया जाए।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.