14 सितंबर तक चलेगा द्वितीय गहन जन स्वास्थ सर्वे : डीसी

रामगढ़, 08 सितंबर : जिले में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। इस वजह से डीसी गहन जन स्वास्थ्य सर्वे करने का आदेश दिया है। मंगलवार को उन्होंने बताया कि 5 सितंबर तक विशेष कोरोना जांच कैंप जिले के सभी इलाकों में लगाया गया था। इसके तहत हजारों लोगों का स्वाब सैंपल भी लिया गया। इस दौरान लगातार जोखिम क्षेत्रों में भी सर्वे का कार्य किया जा रहा था। द्वितीय गहन जन स्वास्थ्य सर्वे भी शुरू कर दिया गया है। यह 14 सितंबर तक चलेगा। इस अभियान को सहिया , एन एच एम एवं सी एच ओ के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 40 वर्ष से अधिक आयु समूह तथा संदिग्ध व्यक्तियों को प्राथमिकता देते हुए शहरी क्षेत्रों में गहन सर्वे होगा।जन जागरुकता अभियान एवं गहन जन स्वास्थ्य सर्वे का व्यापक प्रचार करने के लिए दीवार लेखन और प्रचार वाहन घुमाया जाएगा। 08 से 10 सितम्बर तक अभियान के दौरान सहिया अपने गांव के प्रत्येक घर का भ्रमण सर्वे के लिए
करेगी एवं फोरम ए भरेंगी। सहिया प्रत्येक परिवार के 40 वर्ष से अधिक लोगों की सूची प्रपत्र में भरेगी तथा उनके नाम, उम्र एवं जानकारी में ( वाई / एन ) अंकित करेगी।

सर्वे के दौरान प्रत्येक घर के 0-5 वर्ष के बच्चों का भी सर्वे उनके एमसीपी कार्ड को देखते हुए भरेंगी तथा 5 से 19 के बच्चो की सूची बनाएगी। इस दौरान वे अपना ड्यू लिस्ट भी साथ लेकर गृह भ्रमण करेंगी ताकि छुटे बच्चों का नाम भी लिस्ट में शामिल किया जाए। तीन दिनों के आधार पर सहिया , अपने कलस्टर की सहिया साथी, बीटीटी के माध्यम से 40 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों की सूची अपने वरीय अधिकारी को प्रदान करेंगी। अभियान सप्ताह के चौथे दिन अपराह्न में प्रत्येक एचएससी और एचडब्ल्यू सी में एएनएम की अध्यक्षता में बैठक होगी। इस बैठक में सहिया साथी एवं बीटीटी भी भाग लेंगे । 11 से 14 सितम्बर तक अभियान के तहत एएनएम और सीएचओ के द्वारा 40 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का उच्च रक्तचाप, डायबटीज, सांस संबंधी, टीबी के संदेहास्पद मामले, लीवर संबंधी समस्या, मुँह का कैंसर, कुष्ठ रोग, अत्याधिक मोटापा के जाँच संबंधी कारकों, किट के साथ कैम्प मोड में जाँच करेंगे।

एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *