HindiInternationalNationalNewsPolitics

आपातकालीन प्रबंधन सहयोग पर संयुक्त रूसी-भारतीय आयोग की दूसरी बैठक रूस में हुई

नयी दिल्ली 28 अगस्त : भारत और रूस ने वर्ष 2025-2026 के लिए आपातकालीन प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग को लेकर संयुक्त रूसी-भारतीय आयोग की कार्य योजना पर हस्ताक्षर किए हैं।

गृह मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि आपातकालीन प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग पर संयुक्त रूसी-भारतीय आयोग की आज मॉस्को में हुई दूसरी बैठक में इस योजना पर सहमति बनी। केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

योजना पर श्री राय और रूस के नागरिक सुरक्षा, आपात स्थिति तथा प्राकृतिक आपदाओं के परिणामों के उन्मूलन मंत्री श्री कुरेनकोव अलेक्सांद्र व्याचेस्लावोविच ने हस्ताक्षर किए।

दोनों देशों ने वर्ष 2025-2026 के दौरान इस योजना को लागू करने पर सहमति जताई और आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में किए गए सर्वोत्तम कार्यों और सीख का आदान-प्रदान जारी रखने का भी फैसला किया। यह बैठक भारत और रूस के बीच पिछले समझौतों को लागू करने के लिए रणनीति तैयार करने की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। पिछले समझौतों में दिसंबर 2010 में आपातकाल प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए हुए अंतर-सरकारी समझौता और आपात स्थिति के परिणामों की रोकथाम और उन्मूलन में सहयोग के लिए भारत-रूस संयुक्त सहयोग आयोग की स्थापना के लिए विनियमन शामिल हैं। आपातकालीन प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग पर संयुक्त रूसी-भारतीय आयोग की पहली बैठक वर्ष 2016 में नयी दिल्ली में आयोजित की गई थी।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य एवं विभागाध्यक्ष राजेंद्र सिंह, गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव संजीव कुमार जिंदल, नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर के निदेशक और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *