Second phase of unlock in Delhi: : केजरीवाल ने लोगों से की सावधानी बरतने की अपील

नई दिल्ली, 07 जून । राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार से द्वितीय चरण के अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मेट्रो से लेकर ऑफिस और बाजार तक सभी जरूरी निर्देशों के साथ खुल रहे हैं । ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से सन्देश जारी करते हुए लिखा, ‘आज से दिल्ली में कई गतिविधियां फिर से शुरू हो रही हैं। पर कोरोना से बचाव के सभी एहतियात पूरी तरह से बरतें – मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिंग रखें और हाथ धोते रहें, बिल्कुल ढिलाई नहीं करनी। कोरोना संक्रमण से बचकर भी रहना है और अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर भी लाना है।’

दिल्ली सरकार ने आज से राष्ट्रीय राजधानी को चरणबद्ध तरीके से अनलॉक करने की दिशा में दूसरा कदम बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल का कहना है कि कम होते कोरोना संक्रमण के बीच ये जरूरी है कि अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए ये फैसला जरूरी है। जिसके तहत बाजार, मॉल ऑड-ईवन के आधार पर खोले जाएंगे। वहीं निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति होगी। सरकारी कार्यालयों के ग्रुप ए कर्मचारियों को 100 प्रतिशत , ग्रुप बी 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति होगी।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार कम हो रहे हैं। दिल्ली सरकार की तरफ से रविवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घण्टे में 381 नए मामले सामने आए हैं जबकि शनिवार को ये आंकड़ा 414 था। वहीं इस दौरान 30 मरीजों की मौत हो चुकी है। जबकि संक्रमण दर 0.50 प्रतिशत की रही। दिल्ली में कोरोना की स्थिति धीरे धीरे नियंत्रण में आ रही है। इस बात की गवाही यहां के अस्पताल खुद दे रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर जब अपने शिखर पर थी तो दिल्ली के अस्पतालों में पैर रखने की जगह कम पड़ गई थी। लेकिन अब स्थिति बदल रही है दिल्ली के अस्पतालों में अभी 2936 कोरोना के मरीज एडमिट हैं जबकि 21367 बेड फिलहाल खाली बताए जा रहे हैं। वहीं 2327 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

( हि. स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *