Service Extension for Retiring Doctor : मुख्यमंत्री ने रिटायर होने वाले डॉक्टरों को दिया सेवा विस्तार का तोहफा

Insight Online News

रांची, 31 मई : कोरोना की जंग जीतने को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग के अवधि सेवा विस्तार के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। झारखंड स्वास्थ्य सेवा संवर्ग के वैसे चिकित्सक जो मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले हैं, उनका अवधि सेवा विस्तार मार्च 2022 या सेवानिवृति की तिथि से छह माह की अवधि जो भी बाद में हो तक करने संबंधी प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है। इसे अब स्वीकृति के लिए मंत्रिपरिषद की बैठक में रखा जाएगा।

मुख्यमंत्री द्वारा सोमवार को स्वीकृत इस प्रस्ताव के अंतर्गत झारखंड स्वास्थ्य सेवा के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक संवर्ग में मई 2021 से सितंबर 2021 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों की एक बार के लिए आगामी मार्च 2022 तथा अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों की सेवानिवृत, सेवानिवृत की तिथि से छह माह की अवधि तक किया जाएगा।

कोरोना से निपटने के लिए उठाया जा रहा कदम

कोविड -19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने एवं समुचित चिकित्सा व्यवस्था राज्य के निवासियों को उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है।. राज्य में चिकित्सकों की कमी है। गैर शैक्षणिक संवर्ग में स्वीकृत बल 2316 की तुलना में 1597 और शैक्षणिक संवर्ग मं स्वीकृत बल 591 के विरुद्ध 285 चिकित्सक कार्यरत हैं। अगले एक वर्ष में गैर शैक्षणिक संवर्ग के 44 और शैक्षणिक संवर्ग के 15 चिकित्सक सेवानिवृत हो जाएंगे। ऐसे में कोरोना से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए राज्य सरकार ने पदस्थापित वैसे चिकित्सक जो मई 2021 से मार्च 2022 के बीच सेवानिवृत हो रहे हैं की सेवा लोक और राज्य हित में विस्तारित करने का निर्णय किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES