Sex before marriage is beneficial : फायदेमंद है शादी से पहले सेक्स करना, खुशदिल और मजबूत होता है रिश्ता

Insight Online News

आधुनिकता की दौड़ में सबसे आगे जा रहे भारत में आज भी शादी से पहले सेक्स को लेकर अभी भी रुढि़वादिता के विचार देखने को मिलते हैं। आज भी 90 फीसदी परिवार यह पसन्द नहीं करते हैं कि उनका बेटा-बहू या बेटी-दामाद शादी से पहले सेक्स सम्बन्ध बनाएं। हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक, शादी से पहले सेक्स करना बुरा नहीं है। भारत में अभी भी यह विषय चर्चा और विवादों का रहा है कि युवाओं का शादी से पहले सेक्स करना ठीक है या नहीं?

इस बारे में लोगों की अलग-अलग राय और विचार हो सकते हैं। लेकिन हमारा यह मानना है कि बालिग होने के बाद युवाओं को अपने जीवन के फैसले लेने का अधिकार होना चाहिए। उन्हें अपनी जिन्दगी को कैसे और किस तरह से जीना है इसका फैसला उन्हें स्वयं करने देना चाहिए। शादी से पहले सेक्स को लेकर सेक्स विशेषज्ञों का यह कहना है कि सेक्स को शादी से पहले किया जाए तो इसके फायदे मिलते हैं।

आइए डालते हैं एक नजर उन फायदों पर जो शादी से पहले सेक्स करने में मिल सकते हैं—

सेक्स को लेकर युवाओं में अजीब सी कशिश और उत्सुकता रहती है, जब युवा शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं तो उनकी वह कशिश और उत्सुकता खत्म हो जाती है। इसके साथ ही वे अपनी सोच को इस बारे में नियंत्रित कर लेते हैं। साथ ही उन्हें शादी की कोई जल्दी नहीं रहती है। उन्हें अपने लिए सही जीवन साथी चुनने के लिए समय मिलता है।

यदि आप अपनी गर्लफ्रैंड को डेट कर रहे हैं। आपको महसूस होता है कि आप दोनों के बीच बहुत अच्छी समझ और तालमेल है पर कुछ है जो मिसिंग है, तब आप सेक्स जैसा कदम उठाने के बारे में सोचते हैं। अक्सर रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सेक्स लाभकारी साबित होता है। समय – समय पर सेक्स करने से आई हुई दूरियाँ कम हो जाती हैं और अच्छी बोन्डिंग बनने लगती है।

सेक्स विशेषज्ञों और बुर्जुगों का कहना है कि सेक्स ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक जरूरतों की भी पूर्ति करता है। जिंदगी की भाग-म-भाग में सेक्स व्यक्ति को कुछ पल का सुकून देता है, जिसे पाकर उसका चेहरा फूल की तरह खिल जाता है। वह स्वयं में तरोजाता महसूस करता है। साथ ही वह हर प्रकार के तनाव चाहे वह व्यावसायिक स्तर का हो या पारिवारिक स्तर का उससे दूर हो जाता है। इससे व्यक्ति के व्यवहार में फर्क नजर आता है, उसकी सोच में बदलाव आता है। शादी से पहले सेक्स करने से मन में रहने वाला डर खत्म हो जाता है। जिससे मन में कोई संकोच नहीं रहता है।

अक्सर देखा गया है कि जो लोग सेक्स से कतराते हैं या आगे के लिए टालते हैं उनका मस्तिष्क खाली वक्त में हमेशा उत्तेजक विचारों से भरा रहता है। इससे उनकी कार्य क्षमता प्रभावित होती है साथ ही उनका निजी जीवन भी प्रभावित होता है। इनकी तुलना में वे लोग मस्त रहते हैं जो सेक्स का आनंद लेते हैं। उनकी कार्यक्षमता में वृद्धि होती है और वे घर-परिवार के साथ ही सामाजिक स्तर पर भी सहजता के साथ व्यवहार करते हैं।

यदि आपको शादी के दौरान ही सेक्स को लेकर विचार आते रहते हैं तो डर रहता है कि आप शादी के बाद की जिंदगी को परिपक्वता के साथ ना निभाकर शारीरिक जरूरतों पर ही टिक जाएं। पहले से ही सेक्स शुरू कर देने वाले लोग शादी के बाद अपने साथी को समझते हैं। जिंदगी के वर्तमान, भविष्य पर चिंतन करते हैं और समझदारी से आगे बढ़ते हैं।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.