Shahnawaz Hussain : प्रदूषणमुक्त बिहार एवं रोजगार स्थापत्य के लिए वरदान साबित होगा बीएसएस मोटर की पहल: शाहनवाज

पटना, 02 जनवरी । उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार को प्रदूषणमुक्त बनाने और बिहारवासियों को प्रदूषण से मुक्ति एवं महंगे पेट्रोल से छुटकारा देने के लिए ई-बाइक की फैक्ट्री लगाने को लेकर बीएसएस मोटर कंपनी का स्वागत किया। इसे लेकर रविवार को पटना के होटल मौर्या में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी शुरुआत हैदराबाद के प्रसिद्ध व्यवसायी राकेश त्रिपाठी ने की।

मौके पर मंत्री ने कहा कि बिहार में हरित परियोजना के तहत प्रदूषणमुक्त वाहनों की फैक्ट्री लगेगी। प्रदूषणमुक्त बिहार एवं रोजगार स्थापत्य के लिए बीएसएस मोटर की पहल बिहार के लिए वरदान साबित होगा। कार्यक्रम में कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि ‘बीएसएस मोटर्स’ एक सम्पूर्ण स्वदेशी ई बाइक उत्पादन करने वाली कंपनी है, जो अपना उत्पादन का पहला उदघाटन बिहार से करने जा रही है और भविष्य में बिहार में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने की परिकल्पना और लाइफ टाइम बैटरी की गारंटी के साथ उतारने जा रही है।

उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमत को देखते हुए कंपनी ने बिहार में ह्यूज सेल की संभावनाओं के साथ ये फैसला किया है। इसी कारण आज पटना में पहला उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया है। इस समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार हरसंभव प्रयास में निरंतर जुटी हुई है लेकिन सिर्फ सरकार के पहल से ये विकराल समस्या का समाधान संभव नही माना जा सकता।इसके लिए जनता में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। अपने लाइफ स्टाइल में परिवर्तन लाने की जरूरत है और इसके लिए अब ई वाहन हर लोगों की पसंद बन रहा है।

उल्लेखनीय है कि विश्व में ग्लोबल वार्मिंग की रफ्तार जिस तरह से बढ़ रही है वो चिंताजनक है। जिसका एक कारक है वातावरण में बढ़ते प्रदूषण के प्रभाव का स्तर, जो महंगे पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों से बढ़ रहा है, जिससे स्वास्थ्य और पॉकेट पर भारी असर छोड़ता है। ऐसी हालत में ई-वाहन को अपनाना बहुत जरूरी माना जा सकता है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *