सेहत के लिये फायदेमंद है शरीफा, शरीर को देता है शीतलता और एनर्जी

Insight Online News

शरीफा यानी सीताफल स्वादिष्ट तो होता ही है, ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। यह फल शरीर को ठंडक के साथ ही साथ एनर्जी भी देता है। सीताफल से डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रखता है। कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर शरीफा फल आपके दिल को भी स्वस्थ बनाए रखता है।

शरीफा का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बड़ा ही फायदेमंद है, इसका कारण है शरीफे में मौजूद पोषक तत्व और भरपूर फाइबर। इसके अलावा शरीफा में कई महत्वपूर्ण विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स और फाइबर भी होते हैं। गर्भावस्था में खाया जाने वाला ये परफेक्ट फल है।

शरीफा अल्सर, पेट की समस्याएं और एसिडिटी से निजाता दिलाता है। सिर्फ 100 ग्राम शरीफा में एक सेब से 2.5 गुना ज्यादा फाइबर होता है जो पाचन को दुरुस्त करता है। इसमें विटामिन सी और मैग्नीशियम भी मौजूद होता है जो बाउल मूवमेंट को ठीक रखता है।

कब्ज और पेट की समस्याएं : शरीफा का सेवन हर किसी के लिए लाभकारी होता है। इसमें डाइट्री फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए ये कब्ज की समस्या को ठीक करता है।

शरीर डिटॉक्स होता है : शरीफा में कई खास एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिसके कारण इसके सेवन से आपका ब्लड प्यूरिफाई होता है, बॉडी डिटॉक्स होता है और किडनी स्वस्थ रहती है। इसके इन फायदों की वजह से हर किसी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

आंखों के लिए : आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। ऐसे में शरीफा सबसे अच्छा उपाय है। ये फल विभिन्न आवश्यक विटामिन जैसे विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है, जो आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता हैं।

दिल को स्वस्थ रखता है : शरीफा में मैग्नीशियम और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है। जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते है। मैग्नीशियम और पोटेशियम हृदय संबंधी बीमारियों को दूर रखते हैं, मांसपेशियों को आराम देते हैं और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार है।

कमजोरी दूर करता है : थकावट और कमजोरी को दूर करने के लिए शरीफा बहुत अच्छा फल माना जाता है। शरीफे में पोटेशियम होता है, जो मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है और रक्त की आपूर्ति में सुधार करके थकान को खत्म करता है।

गठिया का इलाज में मददगार : शरीफे में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में सामान्य तरल और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हैं जो जोड़ो की सूजन दूर करते हैं। और गठिया का खतरा कम होता है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *