Sher Bahadur Deuba elected President of Nepal Congress : शेर बहादुर देउबा नेपाल कांग्रेस के अध्यक्ष निर्वाचित

काठमांडू, 15 दिसंबर । नेपाल की कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को पार्टी का अध्यक्ष चुना है। नेपाली कांग्रेस के 14वें महाधिवेशन के अनुसार देउबा को दूसरे चरण के चुनाव में 2733 मत मिले और उन्होंने शेखर कोइराला को हरा दिया, जिन्हें 1855 मत मिले थे।

कोइराला, पूर्व प्रधानमंत्री गिरिजा प्रसाद कोइराला के भतीजे हैं। मंगलवार को हुए मतदान में कुल 4,623 वोट डाले गए थे और 35 मतों को अवैध घोषित कर दिया गया था। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा समेत पांच उम्मीदवारों में से किसी को भी डाले गए कुल मतों का 50 फीसद से अधिक नहीं मिल पाने के कारण नेपाली कांग्रेस के प्रतिनिधियों ने पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए मंगलवार को दूसरी बार मतदान में हिस्सा लिया था।

शेर बहादुर देउबा को प्रबल नेताओं कृष्ण प्रसाद सितौला, प्रकाश मान सिंह, बिमलेन्द्र निधि, शशांक कोइराला का समर्थन मिला। उल्लेखनीय है कि साल 1991 के चुनावों में देउबा दादेलधुरा से हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव्स के लिए चुने गए थे, जो उनकी जन्मस्थली भी है।1994 के मध्यावधि चुनावों में देउबा फिर से उसी निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए और नेपाली कांग्रेस के संसदीय दल के नेता चुने गए। 2016 से देउबा नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। पहली बार साल 1995 में देउबा प्रधानमंत्री चुने गए थे।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *