Shivraj Singh Chouhan : कांग्रेस ने जनजातीय भाई-बहनों के लिये कुछ नहीं किया-शिवराज

भोपाल, 15 नवंबर : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस ने कभी जनजातीय भाई-बहनों के लिये कुछ नहीं किया, जब हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जनजातियों के कल्याण के लिये काम कर रहें तो उन्हें तकलीफ हो रही है।

श्री चौहान ने यहां भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर जम्बूरी मैदान में आयोजित जनजातिय महासम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस आरोप लगाती है कि हम जनजातीय गौरव के नाम पर पैसे की बर्बादी कर रहे हैं। कांग्रेस ने तो कभी जनजातीय भाई-बहनों के लिए कुछ किया नहीं, हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में काम कर रहे हैं तो उन्हें तकलीफ हो रही है।
उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता को कायम करते हुए मध्यप्रदेश में पेसा कानून लागू किया जाएगा, जिससे हमारे जनजातीय भाई-बहनों के अधिकारों की रक्षा हो सके।

श्री चौहान ने महासम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भाइयों-बहनों, प्रधानमंत्री श्री मोदी आपके जीवन को बदलने में प्राण-प्रण से जुटे हुए हैं। केंद्र और प्रदेश योजनाओं का लाभ आप तक पहुंचाने में मध्यप्रदेश भी पीछे नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जनजातीय समुदाय के कल्याण और उत्थान के लिए कई योजनाएं बनाई हैं, जिसका मध्य प्रदेश में पालन करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। आपके जीवन में बड़ा बदलाव लाएंगे।

श्री चौहान ने कहा कि राजधानी आज जनजातीय कला, संस्कृति के रंग में रंग गई है। हर तरफ हमारे जनजातीय समुदाय के आने से उत्सव सा माहौल बन गया है। मैं भगवान बिरसा को प्रणाम करता हूं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। उन्होंने अंग्रेजों के अत्याचार से मुक्ति और जल, जंगल, जमीन एवं संस्कृति तथा परंपराओं की रक्षा के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भगवान बिरसा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित कर देश के जनजातीय नायकों का देश पर कर्ज उतार दिया है। हम सभी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे जनजातीय नायकों ने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व बलिदान दिया। गोंड वंश की रानी कमलापति के साथ मोहम्मद अफगानी ने धोखा दिया, लेकिन उन्होंने मान सम्मान की रक्षा के लिए जल समाधि ले ली।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कोरोना से बचाव के लिए पूरे देश को वैक्सीन की सुरक्षा दी। पहले जहां जीवन रक्षक दवाइयां विदेश से आती थीं, वहीं टीकाकरण के लिए दवा भारत में ही बनवाई। हम आपका अभिनंदन करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी करते हुए पूरे देश को राहत दी है।

उन्होंने कहा कि जनजातीय भाई-बहनों राशन के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। राशन गांवों तक पहुंचेगा और इसे पहुंचाने का काम जनजातीय युवा ही करेंगे, जिससे उन्हें रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कोविड 19 के दोनों लहर के दौरान मध्यप्रदेश को 9,857 करोड़ रुपये का मुफ्त राशन दिया। आज प्रधानमंत्री श्री मोदी ‘राशन आपके ग्राम’ योजना का शुभारंभ कर आपके जीवन को और सरल बनाने का मार्ग प्रशस्त करेंगे। श्री मोदी के नेतृत्व में भारत के वैज्ञानिकों ने कोविडरोधी वैक्सीन का निर्माण किया और अब तक 107 करोड़ से अधिक डोज लोगों को लगाई जा चुकी है।

श्री चौहान ने कहा कि जनजातीय भाई-बहनों के कल्याण और उत्थान के लिए कई योजनाएं बनाई हैं, जिसका मध्य प्रदेश में पालन करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। आपके जीवन में बड़ा बदलाव लाएंगे।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *