Shivraj Singh Chouhan : जलवायु संरक्षण के लिए मोदी द्वारा दिए गए मंत्र बेहतर दुनिया देने करेंगे काम: शिवराज

भोपाल, 03 नवंबर : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जलवायु संरक्षण को लेकर दिए गए मंत्र देश की वर्तमान और भावी पीढियों के लिए बेहतर दुनिया देने का काम करेंगे।

श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी की विदेश यात्रा के संबंध में ट्वीट करते हुए लिखा है कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ग्लासगो में ‘कोप 26’ शिखर सम्मेलन के माध्यम से जो विश्व को जलवायु संरक्षण के लिए 5 मंत्र ‘पंचामृत’ दिये हैं, वह वर्तमान और भावी पीढ़ियों को एक बेहतर दुनिया देने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि श्री मोदी ने ‘कोप 26’ में नॉन-फॉसिल एनर्जी क्षमता को 2030 तक 500 गीगावॉट बढ़ाने, रिन्यूएबल एनर्जी से 50 प्रतिशत जरूरतें पूरी करने, प्रोजेक्टेड कार्बन उत्सर्जन में एक बिलियन टन और कार्बन इन्टेन्सिटी को 45 प्रतिशत कम करने और 2070 तक कार्बन उत्सर्जन में शून्य के लक्ष्य प्राप्ति को बताया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री मोदी ने ‘कोप 26’ में ‘वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड’ को जो क्रांतिकारी विचार विश्व के समक्ष रखा है, वह नि:संदेह पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में अद्वितीय सिद्ध होगा। ऐसा रचनात्मक, उपयोगी और क्रांतिकारी विचार विश्व गुरु के पथ पर गतिमान भारत के प्रधानमंत्री श्री मोदी जैसे वैश्विक नेता ही दे सकते हैं। मुझे गर्व है कि प्रधानमंत्री की दिखाई राह पर मध्यप्रदेश कंधे से कंधा मिलाकर पूरी सामर्थ्य के साथ आगे बढ़ रहा है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में हमने रीवा में 750 मेगावॉट की क्षमता के सोलर प्लांट लगाने के साथ-साथ ओंकारेश्वर में विश्व का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाने का कार्य प्रगतिरत है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में हम इस दिशा में और तीव्र गति से बढ़ रहे हैं। हम किसानों के माध्यम से उनके खेतों में सोलर पैनल लगाकर उनकी जरूरत की बिजली उन्हें उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी के सपनों के भारत के निर्माण में मध्यप्रदेश अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *