Shivraj Singh Chouhan : गरीबों के कल्याण के लिए धन की कमी नहीं : शिवराज

सतना, 20 अक्टूबर : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों और वंचितों के कल्याण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता जताते हुए आज कहा कि इनके लिए धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

श्री चौहान ने रैगांव विधानसभा उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी श्रीमती प्रतिमा बागरी के पक्ष में महतैन में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने गरीबों के वर्ग में केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों की ओर से उठाए गए कदमों की जानकारी दी और कहा कि आगे भी कल्याणकारी योजनाएं जारी रहेंगी।

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ पर भी हमला बोला और कहा कि वे आज पूछना चाहते हैं कि उन्होंने मुख्यमंत्री बनते ही संबल योजना बंद क्यों कर दी थी। इस योजना के तहत गरीब मेधावी बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए फीस भरने का प्रावधान सरकार की तरफ से था। इसी तरह गरीबों को सस्ते दर पर गेंहू चावल देने की योजना भाजपा सरकार ने ही प्रारंभ की थी।

श्री चौहान ने कहा कि ‘बंगाली’ भाई बहनों के लिए भी राज्य सरकार जमीन के पट्टे मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि बंगलादेश में आज भी हिंदू भाई बहनों पर अत्याचार संबंधी खबरें आती हैं। उन्होंने इस क्षेत्र में बसने वाले बंगालियों के संदर्भ में कहा कि ये भाई बहन अपने ही हैं और इनकी सभी समस्याओं का समाधान सरकार करेगी।

श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार स्व सहायता समूह की बहनों की आमदनी दस हजार रुपए प्रतिमाह करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए ही पोषण आहार भी उनसे बनवाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में पोषण आहार बनाने के कार्य पर प्रतिवर्ष लगभग 800 करोड़ रुपए व्यय होेते हैं। अब यह कार्य ठेकेदारों से लेकर स्वसहायता समूहों के माध्यम से ही होगा।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *