दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में मामूली सुधार, एक्यूआई 326

नई दिल्ली, 07 नवंबर । दिल्ली-एनसीआर में हवा चलने से प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार हुआ है। सोमवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 326 दर्ज किया गया। हालांकि हवा की गुणवत्ता अभी भी बेहद खराब श्रेणी में है। नोएडा (उत्तर प्रदेश ) का एक्यूआई 356 और गुरुग्राम (हरियाणा) में 364 दर्ज किया गया है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक अगर 0-100 के बीच होता है तो उसे अच्छा माना जाता है। 100-200 के बीच सामान्य माना जाता है यानि न अच्छा और न ही खराब। लेकिन 200-300 के बीच एक्यूआई का स्तर खराब श्रेणी में आता है और 300-400 के बीच बेहद खराब श्रेणी में।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फारकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक आने वाले दिनों में हवा की गुणवत्ता खराब हो सकती है। विशेषकर 8 और 9 नवंबर को हवा की गुणवत्ता एक बार फिर से खराब होने की संभावना है।

ग्रैप चार के प्रतिबंध को हटाया गयाः हवा के चलने से प्रदूषण के स्तर में थोड़ा सुधार होने के कारण रविवार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राजधानी में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) चार के तहत लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है। राजधानी में अब व्यवसायिक ट्रक प्रवेश कर सकते हैं। इसके साथ डीजल से चलने वाले व्यवसायिक वाहन भी चल सकते हैं। आयोग ने ग्रैप के एक, दो और तीन चरण के प्रतिबंधों पर कोई नरमी नहीं बरती है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *