Smart City Ranchi : स्मार्ट सिटी मिशन की रैंकिंग में झारखंड नंबर वन

Insight Online News

रांची, 18 मई : देश के 36 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश के विभिन्न 100 शहरों में चल रही स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रगति के आधार पर केन्द्रीय आवासान एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हालिया रैंकिंग में झारखंड पहले पायदान पर पहुंच गया है।

वहीं, 100 शहरों में चल रही मिशन की योजनाओं की प्रगति के मामले में झारखंड की राजधानी रांची लगातार बढ़त के साथ 12वें स्थान पर है। दूसरी तरफ राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश की सूची में दिल्ली 11वें स्थान पर और बिहार 27वें स्थान पर है तथा शहरों की सूची में न्य़ू दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन 41वें व बिहार की राजधानी पटना 68वें स्थान पर मौजूद है।

रीयल टाइम रैंकिंग जारी होने की प्रक्रिया और आधार

पूर्व में स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से एक महीने, पखवाड़ा, सप्ताह में रैंकिंग जारी करने की व्यवस्था थी। पर अब ये रैंकिंग हर समय ऑनलाइन प्रक्रिया से अपडेट किया जाता है। इस रैंकिंग में स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति को आधार बनाया जाता है। विभिन्न कार्यों के लिए अंक निर्धारित होता है। जिन कार्यों पर अंक प्राप्त होते हैं उसमें संबंधित स्मार्ट सिटी द्वारा चयनित परियोजना के टेंडर प्रक्रिया का निष्पादन। परियोजना के लिए कार्यादेश जारी होना परियोजनाओं के पूर्ण होने पर सहित अन्य शामिल है।

गौरतलब है कि राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धुर्वा क्षेत्र में 656 एकड़ जमीन में नए शहर का निर्माण हो रहा है। इस शहर के लिए विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना का विकास तेज गति से हो रहा है। सड़क, पेयजल संरचना, बिजली संरचना ,ड्रेनेज,सिवरेज,साइकिल लेन,पैदल पाथ इत्यादि का विकास अंतिम दौर में है। आवासीय, व्यावसायिक, शैक्षणिक, मिक्स यूज, स्वास्थ्य, हॉस्पिटलिटी के क्षेत्र में विकास के लिए चिन्हित प्लॉट्स के ई ऑक्सन की प्रक्रिया भी शुरु हो गयी है और प्रथम चरण में कई प्लॉट्स का ऑक्सन भी हो गया है।

रांची स्मार्ट सिटी के विकास को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद काफी संजीदा हैं। पूर्व में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने भी अपनी समीक्षा बैठकों के दौरान स्मार्ट सिटी में चल रही विकास योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए राज्यवासियों को आश्वस्त किया है कि ये शहर जनअकांक्षाओं के अनुरुप विकसित होगा। इसी क्रम में नए शहर के लिए आधारभूत संरचना का विकास जारी है। वहीं, पिछले दिनों अपनी तीन दिवसीय झारखंड दौरा के दौरान केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने भी रांची स्मार्ट सिटी की योजनाओं की समीक्षा और भौतिक निरीक्षण के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि यह शहर झारखंड व आसपास के राज्यों के लिए मॉडल सिटी के रूप में काम करेगा।

केन्द्र सरकार द्वारा जारी रीयल टाइम रैंकिंग में रांची और झारखंड को मिली बढ़त को लेकर विभागीय सचिव विनय कुमार चौबे ने खुशी जाहिर करते हुए रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन को बधाई दी है । वहीं, स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार ने आश्वस्त किया है कि स्मार्ट सिटी के विकास के दौरान जनभागीदारी का पूरा ख्याल रखा गया है और आगे भी रखा जाएगा ।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES