स्मृति मंधाना ने अपना प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार झूलन गोस्वामी को किया समर्पित

होव, 19 सितंबर । इंग्लैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में अपनी टीम को सात विकेट से जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने अपना प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को समर्पित किया है, जो इस श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि पूरी सीरीज झूलन को समर्पित होगी।

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, कप्तान हरमनप्रीत कौर और विकेटकीपर-बल्लेबाज यास्तिका भाटिया के अर्धशतकों की बदौलत रविवार को होव में आयोजित पहले वनडे में भारत ने इंग्लैंड को सात विकेट से हराया।

स्मृति ने मैच के बाद कहा, “मुझे लगता है कि अगर मैं नाबाद रहती तो मुझे थोड़ा और मज़ा आता, भारतीय दर्शकों का मैच देखने के लिए स्टेडियम में आने के लिए बहुत धन्यवाद, खुशी है कि हम आप लोगों के लिए एक बढ़ियां शो पेश कर सके। मुझे लगता है कि मेरे खेल के लिए एक दिवसीय प्रारूप स्वाभाविक है, क्योंकि मुझे पिच पर जाना और समय देना पसंद है, टी 20 में मुझे अपने स्ट्राइक रेट पर काम करने की ज़रूरत है।”

उन्होंने कहा, “अच्छा है कि हरमन ने आखिरकार टॉस जीत लिया (हंसते हुए), हम विकेट को पर्याप्त रूप से देख पाए और फिर मुझे बैकफुट की बजाय फ्रंटफुट पर अधिक खेलना पड़ा। आज मुझे जिस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला है, उस पुरस्कार को मैं झुन्नू दी (झुलन गोस्वामी) को समर्पित करना चाहूंगी, यह पूरी श्रृंखला हम झुन्नू दी को समर्पित करने के लिए खेलेंगे।”

इस जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

मैच की बात करें तो स मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 227 रनों का स्कोर खड़ा किया। मेजबान टीम के लिए एलिस डेविडसन-रिचर्ड्स (50*) और डैनी वायट (43) शीर्ष स्कोरर रहे। सोफी एक्लेस्टोन (31) और चार्लोट डीन (24 *) ने अंतिम ओवरों के दौरान इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने 2 और झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, स्नेह राणा व हरलीन देओल को एक-एक विकेट मिला।

जवाब में भारत ने मंधाना (91), हरमनप्रीत कौर (74 *) और यास्तिका भाटिया (50) के बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत 44.2 ओवर में तीन विकेट पर 232 रन बनाकर मैच जीत लिया। इंग्लैंड के लिए केट क्रॉस ने 2 व शार्लेट डीन ने एक विकेट लिया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *