Smriti Mandhana named best female cricketer of 2021 : स्मृति मंधाना बनीं 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर

दुबई। भारतीय स्टार बैटर स्मृति मंधाना को सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना है। उनकी टक्कर इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली और आयरलैंड की गैबी लुईस से थी। हालांकि, मंधाना ने इस सभी को पीछे छोड़ते हुए अवॉर्ड अपने नाम किया।

मंधाना ने पिछले साल शानदार खेल दिखाया। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने कई शानदार पारियां खेली थीं। बायें हाथ की 25 साल की इस बैटर ने वर्ष 2021 में 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए। साल 2021 में भारत की महिला क्रिकेट टीम कुछ खास नहीं कर पाई, लेकिन स्मृति मंधाना ने इस साल भी कमाल का प्रदर्शन किया।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में जिसमें टीम इंडिया को टी-20 और वनडे मिलाकर आठ में से सिर्फ दो मैचों में जीत मिली। इन दोनों मैच में मंधाना ने अपने बल्ले से अहम योगदान दिया था। सीरीज के दूसरे वनडे में 158 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया के लिए मंधाना ने 80 रन की नाबाद पारी खेली।

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में मंधाना ने 48 नाबाद रन बनाए थे। मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर खेले गए इकलौते टेस्ट की पहली पारी में 78 रन बनाए थे। इसके बाद वनडे सीरीज के इकलौते मैच, जिसमें टीम इंडिया जीती, उसमें उन्होंने 49 रन की पारी खेली थी। वहीं टी-20 में भी उन्होंने एक अर्धशतक लगाया था और 15 गेंद में 29 रन की तेज पारी भी खेली थी। हालांकि भारत इंग्लैंड के खिलाफ दोनों टी-20 मैच हार गया था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी मंधाना शानदार लय में थीं। उन्होंने दूसरे वनडे में 86 रन की बेहतरीन पारी खेली। इसके बाद डे-नाइट टेस्ट में उन्होंने 127 रन की शानदार पारी खेली। हालांकि, यह मैच ड्रॉ हुआ, लेकिन शतकीय पारी के लिए मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.