SpaceX Rocket : 4 मार्च को चंद्रमा से टकराएगा एलन मस्क का 7 साल पुराना भटका रॉकेट

नई दिल्ली | पहली बार अपने लक्ष्य से भटका हुआ एक रॉकेट चंद्रमा से टकराने जा रहा है। यह रॉकेट दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क की अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी स्पेसएक्स ने लॉन्च किया था जो चंद्रमा से टकराकर विस्फोट करने वाला है। यह घटना अंतरिक्ष में बड़ी तादाद में मौजूद कचरे के खतरनाक प्रभाव की ओर इशारा करती है।

2015 में प्रक्षेपित हुआ था रॉकेट: इस रॉकेट का नाम फैल्कन 9 बूस्टर है जिसे कंपनी ने केप कैनावेरल, फ्लोरिडा से 2015 में लॉन्च किया था। रॉकेट का इस्तेमाल 2015 में नासा के उपग्रह को डीप स्पेस क्लाइमेट ऑब्जर्वेटरी नाम की एक कक्षा में स्थापित करने के लिए किया गया था। रॉकेट ने उपग्रह को दस लाख मील की यात्रा पर भेजने के अभियान को पूरा किया मगर धरती पर लौटने के लिए इसके पास पर्याप्त ईंधन नहीं बचा, इसके चलते रॉकेट को अंतरिक्ष की उच्च कक्षा में ही छोड़ दिया गया था।

बंद हो चुका है रॉकेट : अमेरिका के हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर में खगोल भौतिकी के प्रोफेसर मैकडॉवेल बताते हैं कि 2015 के बाद पृथ्वी, चंद्रमा और सूरज का गुरुत्वाकर्षण इस रॉकेट को खींचता रहा, इससे इसका रास्ता भटक गया। अब यह रॉकेट बंद हो चुका है और सिर्फ गुरुत्वाकर्षण की तरफ खिंच रहा है।

प्रोफेसर मैकडॉवेल ने बताया कि पिछले दशकों के दौरान हम करीब 50 ऐसी बड़ी वस्तुओं को अंतरिक्ष में खो चुके हैं। ऐसा टकराव पहले भी हुआ होगा, लेकिन हमें पता नहीं चला। ये पहला ऐसा मामला है जिसकी पुष्टि हो पाएगी। विशेषज्ञों ने अंतरिक्ष में ऐसे कचरे के फैलने के गंभीर परिणाम होने की आशंका भी जताई है।

4 मार्च को टकराएगा

इस मामले में एक अन्य खगोलविद बिल ग्रे का कहना है कि फैल्कन 9 बूस्टर रॉकेट ने इसी महीने अपनी कक्षा बदली और इस प्रक्रिया के दौरान वह चंद्रमा के करीब से गुजरा था। ग्रे का निष्कर्ष है कि यह रॉकेट चार मार्च को चंद्रमा उपग्रह के अंधेरे पक्ष से टकराएगा। चंद्रमा पर रॉकेट के टकराने के स्थान व समय में कुछ बदलाव हो सकता है पर तारीख की अनुमान सही बैठेगा। खगोलविद ग्रे 15 साल से अंतरिक्ष में मौजूद कूड़े पर नजर बनाए हुए हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.