वांग यी की बंगलादेश दौरे में भू-राजनीति पर विशेष चर्चा

ढाका 06 अगस्त : चीनी विदेश मंत्री वांग यी अपनी निर्धारित दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को बंगलादेश पहुंचकर उनके नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं।
राजनायिक सूत्रों के मुताबिक यात्रा के दूसरे दिन वह अपने बंगलादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन से मुलाकात करेंगे। श्री यी श्री मोमेन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा चीन की नजर भू-राजनीति और रणनीतिक सहायता पर होगी।

बंगलादेश अपने पक्ष में व्यापार बढ़ाने, विभिन्न विकास परियोजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन और रोहिंग्या प्रत्यावर्तन पर ध्यान केंद्रित करेगा।
विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने संवाददाताओं को बताया कि रविवार सुबह चीनी विदेश मंत्री श्री मोमेन से मुलाकात के बाद कम से कम पांच दस्तावेजों और एमओयू पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। बाद में, श्री यी प्रधानमंत्री शेख हसीना से शिष्टाचार भेंट करेंगे।

राजनयिक सूत्रों ने कहा कि बंगलादेश निवेश को बढ़ावा देने और चीनी बाजार में अधिक अपने उत्पादों के लिए शुल्क मुक्त पहुंच पर जोर देगा। करीब 98 प्रतिशत बंगलादेशी उत्पादों को चीनी बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच मिल रही है। अब वह सौ फीसदी उत्पादों के लिए शुल्क मुक्त पहुंच की मांग करेगा।

दोनों देशों के बीच वार्ता में बंगलादेश रोहिंग्या प्रत्यावर्तन का मुद्दा उठाएगा। बंगलादेश विदेश राज्य मंत्री शहरियार आलम ने कहा, “रोहिंग्या मुद्दा हमारी तरफ से सर्व प्राथमिकता मुद्दा है। इस मुद्दे पर विशेष रूप से चर्चा की जाएगी।”

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *