Sports : परिस्थितियों का सामना किये बिना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतनी दूर नहीं आ सकते : कोहली

कोलकाता, 24 अगस्त: भारत के अनुभवी बल्लेबाज़ विराट कोहली ने शनिवार को शुरू होने वाले एशिया कप 2022 से पहले कहा है कि वह अपने खेल को समझते हैं और कोई भी समस्याओं का सामना करने की क्षमता के बिना इतना आगे नहीं आ सकता।

विराट कोहली लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और वह एशिया कप जैसे शीर्ष आयोजन में अपनी लय हासिल करना चाहेंगे। खेल से विराम लेने के बाद, कोहली के पास अपने प्रदर्शन पर आत्ममंथन करने और पाकिस्तान के खिलाफ अपने 100वें टी20 मैच से पहले अपने खेल को बेहतर ढंग से समझने का समय है।

कोहली ने स्टार स्पोर्ट्स के एक कार्यक्रम के दौरान कहा, “मैं अपने खेल की स्थिति को समझता हूं। आप परिस्थितियों और विभिन्न प्रकार की गेंदबाजी का मुकाबला करने की क्षमता के बिना अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में इतनी दूर नहीं आ सकते हैं। मेरे लिए यह चरण आसान है, लेकिन मैं इस चरण को भूलना नहीं चाहता। मैं इससे सीखना चाहता हूं और मैं समझना चाहता हूं कि एक खिलाड़ी और एक इंसान के रूप में मेरे मूल्य क्या हैं।”

कोहली ने आखिरी बार भारत का प्रतिनिधित्व इंग्लैंड में किया था, जहां उन्होंने एक टेस्ट, दो टी20 और तीन एकदिवसीय मैच खेले थे। इंग्लैंड में विराट का प्रदर्शन निराशाजनक था और वह पूरे दौरे पर एक भी बड़ा स्कोर नहीं बना सके थे।

उन्होंने कहा, “इंग्लैंड में जो हुआ वह एक पैटर्न था, इसलिए कुछ ऐसा था जिस पर मैं काम कर सकता था और कुछ ऐसा जिसे मुझे दूर करना था। कई बार जब मैं अपनी लय को वापस महसूस करने लगता हूं, तो मुझे पता होता है कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं। ऐसा इंग्लैंड में नहीं था। मुझे ऐसा नहीं लग रहा था कि मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा हूं इसलिए मैंने एक गलती पर कड़ी मेहनत की जो मुझसे बार-बार हो रही थी और मैंने उस समस्या पर विजय प्राप्त की।”

कोहली ने कहा, “मुझे पता है कि उतार-चढ़ाव आते हैं। जब मैं इस दौर से बाहर निकलुंगा तो मुझे पता है कि मैं कितना सुसंगत हो सकता हूं। मेरे अनुभव मेरे लिए पवित्र हैं। इस चरण में या अतीत में मैंने जो कुछ भी अनुभव किया है, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि मैंने कभी भी एक व्यक्ति के रूप में खुद को अधिक महत्व नहीं दिया है।”

शादाब

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *