Sports news : वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के नये मुख्य कोच बने कर्टनी वॉल्श

एंटीगुआ, 02 अक्टूबर । क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने गुरुवार को पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श को वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। वॉल्श का कार्यकाल साल 2022 तक होगा। इस दौरान उनकी देखरेख में टीम महिला क्रिकेट विश्व कप (50 ओवर) और महिला टी 20 क्रिकेट कप की तैयारी करेगी।

वॉल्श इससे पहले भी वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम के साथ कुछ समय के लिए काम कर चुके हैं। इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित आइसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2020 के दौरान भी वह टीम से जुड़े रहे। इसके अलावा उन्होंने बांग्लादेश की पुरुष क्रिकेट टीम के साथ भी सहायक कोच के रूप में काम किया है।

57 साल के वॉल्श ने 132 टेस्ट मैचों में 519 विकेट लिए है। वह वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 227 विकेट लिए और 429 प्रथम श्रेणी मैचों में 1807 विकेट उनके नाम है। वह आइसीसी हॉल ऑफ फेम के भी सदस्य हैं।

क्रिकेट से रिटायर होने के बाद से वॉल्श ने क्रिकेट वेस्टइंडीज के भीतर कई पदों पर कार्य किया है। वह 2013 से 2016 तक वेस्टइंडीज के चयन पैनल के सदस्य रहे हैं। वह उस पैनल का हिस्सा थे, जिसने भारत में आइसीसी महिला टी 20 विश्व कप जीतने वाले टीम का चयन किया।

वह वेस्टइंडीज अंडर -19 और अंडर -15 टीमों के टीम मैनेजर भी रह चुके हैं। इसके अलावा वह जमैका क्रिकेट एसोसिएशन के निदेशक के रूप में काम कर चुके हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *