HindiNewsSports

भारत के खिलाफ एकदिनी श्रृंखला के लिए स्टीव स्मिथ होंगे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

Insight Online News

नई दिल्ली। बल्लेबाज स्टीव स्मिथ भारत के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। एकदिनी श्रृंखला 17 मार्च से शुरू होगी।

नियमित कप्तान पैट कमिंस अपनी बीमार मां के साथ रहने के लिए दिल्ली में दूसरे टेस्ट के बाद ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे। हालांकि पिछले हफ्ते उनकी मां का निधन हो गया था। कमिंस के ऑस्ट्रेलिया लौटने के बाद स्मिथ ने शेष दो मैचों में टीम का नेतृत्व किया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंदौर में तीसरा टेस्ट जीता और अहमदाबाद में अंतिम टेस्ट ड्रॉ रहा। भारत ने सीरीज 2-1 से जीती।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के हवाले से मुख्य कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड ने कहा, “पैट और उनके परिवार के साथ हमारी संवेदनाएं हैं क्योंकि वे दुखद प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।”

टीम में कमिंस की जगह किसी को शामिल नहीं किया गया है। इससे पहले नाथन एलिस को हैमस्ट्रिंग की चोट से गुजर रहे झे रिचर्डसन के प्रतिस्थापन के रूप में बुलाया गया था।

स्मिथ के कप्तान होने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अपने अंतिम पांच एकदिवसीय मैचों में चार कप्तान देखे। न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के बाद एरोन फिंच सेवानिवृत्त हुए और कमिंस को उनके उत्तराधिकारी के रूप में नामित किया गया। लेकिन उन्हें नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे मैच के लिए आराम दिया गया था और उस मैच में जोश हेजलवुड ने टीम का नेतृत्व किया था। हालांकि हेजलवुड अभी चोटिल हैं और वह भारत दौरे से बाहर हो गए थे।

स्मिथ ने कुल 51 एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है। तेज गेंदबाजों की अनुपस्थिति को छोड़कर, ऑस्ट्रेलिया ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप की तैयारी के उद्देश्य से भारत के खिलाफ श्रृंखला के लिए एक पूरी ताकत वाली टीम का चयन किया है। ऑस्ट्रेलिया को अपने विश्व कप दस्ते का चयन करने से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच भी खेलने हैं।

भारत के खिलाफ एकदिनी श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम इस प्रकार है-डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, मिशेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स केरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, जोश इंगलिस, सीन एबॉट, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, नाथन एलिस और एडम जाम्पा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *