BusinessHindiInternationalNationalNews

इजराइल-ईरान तनाव के कारण शेयर बाजार ढेर, निवेशकों के 5.62 लाख करोड़ डूबे

नई दिल्ली। ईरान और इजराइल के बीच जंग तेज होने की आशंका के कारण घरेलू शेयर बाजार पर जबरदस्त दबाव बन गया है। शुरुआती कारोबार में ही इस दबाव की वजह से निवेशकों की संपत्ति में करीब 5.62 लाख करोड़ रुपये की कमी आ गई है। बिकवाली का दबाव इतना जोर है कि बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी की गिरावट लगातार बढ़ती जा रही है।

हालांकि लिवालों ने आज का कारोबार शुरू होने के बाद बीच-बीच में कई बार खरीदारी का जोर बनाने की कोशिश भी की, लेकिन निगेटिव सेंटीमेंट्स के कारण बाजार में लगातार दबाव बना हुआ है। आज दिन के पहले सत्र का कारोबार खत्म होने पर दोपहर 12 बजे सेंसेक्स 1,301.03 अंक यानी 1.54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82,965.26 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह निफ्टी 398.35 अंक यानी 1.54 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 25,398.55 अंक के स्तर तक गिर गया था।

बाजार पर बने इस दबाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज का कारोबार शुरू होते ही शेयर बाजार में आई गिरावट के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप घट कर 469.24 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर आ गया। जबकि पिछले कारोबारी दिन मंगलवार को इन कंपनियों का मार्केट कैप 474.86 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह निवेशकों की संपत्ति एक झटके में 5.62 लाख करोड़ रुपये घट गई।

दिन के पहले सत्र के कारोबार में शेयर बाजार पर लगातार दबाव बना रहा। दोपहर 12 बजे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 2,456 कंपनी के शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हो रही थी, जिनमें से 616 शेयर बढ़त के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 1,840 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में बने हुए थे। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से सिर्फ तीन शेयर मामूली बढ़त के साथ हरे निशान में नजर आ रहे थे, जबकि 27 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। वहीं निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से सिर्फ 6 शेयर फायदे में थे, जबकि 44 शेयर नुकसान का सामना करके गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *