Stock Market : सेंसेक्स पहली बार 59 हजार अंक के पार, निफ्टी में भी रिकॉर्ड बढ़त

नई दिल्ली : भारतीय शेयर बाजार में रिकॉर्ड बढ़त का सिलसिला जारी है। सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को सेंसेक्स में एक बार फिर रॉकेट की तरह तेजी देखने को मिली। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 58,900 अंक पर था तो दोपहर बाद सेंसेक्स ने 59 हजार अंक के स्तर को पार किया। सितंबर के पहले सप्ताह में सेंसेक्स ने 58 हजार के स्तर को टच किया था। कहने का मतलब ये है कि सेंसेक्स 15 दिन के भीतर 59 हजार अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा है।

अगर ऐसी ही तेजी रही तो महीने के अंत तक सेंसेक्स के 60 हजारी बनने की संभावना है। निफ्टी की बात करें तो 17,600 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी का भी ये उच्चतम स्तर है। धीरे-धीरे ही सही लेकिन निफ्टी भी 18 हजारी बनने की ओर बढ़ रहा है।

बीएसई इंडेक्स की बात करें तो आईटीसी, इंडसइंड बैंक, बजाज ऑटो, कोटक बैंक, एचयूएल, पावरग्रिड, एसबीआई, महिंद्रा एंड महिंद्रा, नेस्ले और टाटा स्टील के स्टॉक में तेजी रही। आईटीसी का शेयर भाव करीब 8 फीसदी तक बढ़ गया है। इंडसइंड बैंक के स्टॉक प्राइस में भी करीब 9 फीसदी की तेजी रही। गिरावट वाले स्टॉक में एनटीपीसी, इन्फोसिस, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, टाइटन हैं।

शुरुआती कारोबार में वोडाफोन आइडिया के शेयर में करीब 15 फीसदी की तेजी रही और ये 10 रुपए के पार पहुंच गया। वहीं, एयरटेल के स्टॉक में मुनाफावसूली देखने को मिली। हालांकि, बाद में स्टॉक ने रिवाइव भी किया। आपको बता दें कि सरकार ने टेलीकॉम सेक्टर के लिए कई अहम फैसले लिए हैं। इसमें एजीआर बकाये पर राहत भी दी गई है। इसका सीधा फायदा टेलीकॉम कंपनियों को मिलने वाला है।

बीते बुधवार को सेंसेक्स अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 476.11 अक यानी 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ 58,723.20 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 529.97 अंक की बढ़त के साथ 58,777.06 अंक के अपने ऑल टाइम हाई तक गया था। बीते दो दिनों में बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैपिटल 3,35,770.71 करोड़ रुपये बढ़कर 2,59,68,082.18 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *