Stock Market : मुनाफा वसूली के चक्कर में फिसला शेयर बाजार

नई दिल्ली, 08 जून। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन आज भारतीय शेयर बाजार में लगातार मंदड़ियों का कब्जा बना हुआ है। मजबूती के साथ हरे निशान में कारोबार शुरू करने के बावजूद शेयर बाजार में थोड़ी ही देर में बिकवाली का दबाव बन गया, जिसके कारण उछाल के साथ खुला शेयर बाजार गोता लगा गया।

आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 100.21 अंक की तेजी के साथ 52 हजार,428.72 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती मिनटों में लिवाली का जोर बनता हुआ नजर आया, जिसके कारण सेंसेक्स ने मामूली तेजी भी दिखाई, लेकिन इसके बाद शेयर बाजार पर मंदडियों का कब्जा हो गया। इसकी वजह से बाजार में बिकवाली का दबाव बनता चला गया और सेंसेक्स में कमजोरी आती गई।

लगातार हो रही बिकवाली के कारण 45 मिनट के कारोबार में ही सेंसेक्स आज के टॉप लेवेल से 297.39 अंक लुढ़क कर 52 हजार,135.04 अंक के स्तर तक गिर गया। हालांकि उसके बाद बाजार में खरीदारी भी शुरू हुई, जिसके कारण सेंसेक्स की गिरावट पर कुछ रोक लगी। लेकिन बाजार में मंदड़ियों का दबाव लगातार बना रहा, जिसकी वजह से सेंसेक्स के लिए हरे निशान में लौट पाना लगभग कठिन हो गया।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी 22.25 अंक की मजबूती के साथ अपने अभी तक के हाई के रिकॉर्ड से भी 0.45 अंक ऊपर जाकर 15 हजार,773.90 के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। इस स्तर से निफ्टी ने करीब 5 अंक की छलांग भी लगाई और 15 हजार,778.80 अंक के नए हाई पर पहुंचा, लेकिन फिर बिकवाली के दबाव में निफ्टी लगातार लुढ़कता चला गया। सुबह दस बजे तक निफ्टी लुढ़क कर 15 हजार,700 के स्तर से भी नीचे पहुंच गया।

हालांकि 15 हजार, 680 के स्तर पर पहुंचने के बाद शुरू हुए खरीदारी के दौर के कारण निफ्टी कुछ संभल सका। लेकिन हरे निशान में पहुंच पाना निफ्टी के लिए संभव नहीं हो पाया। दोपहर साढ़े ग्यारह बजे निफ्टी बिकवाली के दबाव में निफ्टी 26.35 अंक गिरकर 15 हजार,725.30 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं सेंसेक्स भी उस वक्त 56.84 अंक की गिरावट के साथ 52 हजार,271.67 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

अभी तक के कारोबार में मिड कैप और स्मॉल कैप दोनों ही इंडेक्स में कमजोरी नजर आ रही है। निफ्टी का मेटल इंडेक्स लगभग 2 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। शेयर बाजार में फिलहाल एचडीएफसी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज में कमजोरी का रुख बना हुआ है। वहीं एचयूएल, एचसीएल टेक, टीसीएस, टेक महिंद्रा और इंफोसिस जैसे कंपनियों के शेयर में तेजी बनी हुई है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES