Stock Market : शेयर बाजार में तेजी का माहौल, सेंसेक्स ने 53 हजार को पार कर बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली, 22 जून। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन आज एकबार फिर भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी का माहौल बना हुआ है। पॉजिटिव सेंटीमेंट्स के बल पर शेयर बाजार लगातार हरे निशान में कारोबार कर रहा है। सकारात्मक रुझान के कारण ही आज बीएसई का सेंसेक्स नया ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड कायम करते हुए खुला। बाजार में शुरुआती तेजी का ये आलम था कि सेंसेक्स 1 घंटे से कुछ ज्यादा समय के कारोबार में ही पहली बार 53 हजार अंक के स्तर को पार कर गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी 94 अंक की उछाल के साथ शानदार शुरुआत की।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज 310.58 अंक की मजबूती के साथ अभी तक के सबसे ऊंचे स्तर 52,885.04 अंक के रिकॉर्ड के साथ खुला। बाजार खुलने के साथ ही तेजड़ियों ने मोर्चा संभाल लिया। जिसके बाद लगातार हुई खरीदारी के बल पर सेंसेक्स ने ऊपर की ओर छलांग लगाना शुरू कर दिया। जमकर हुई लिवाली के बीच मामूली बिकवाली भी होती रही, जिसके कारण सुबह 10 बजे सेंसेक्स में टॉप लेवल से मामूली गिरावट भी आई। लेकिन इसके बाद एक बार फिर खरीदारी का दौर शुरू हो गया, जिसके कारण साढ़े दस बजे तक सेंसेक्स ने 482.65 अंक की मजबूती के साथ 53,057.11 अंक के स्तर पर पहुंच कर ऑल टाइम हाई का नया रिकॉर्ड बना लिया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के इतिहास में सेंसेक्स पहली बार 53 हजार अंक के स्तर को पार करने में सफल रहा है।

हालांकि सेंसेक्स के इस स्तर पर पहुंचने के बाद एक बार फिर शेयर बाजार में मुनाफा वसूली का दौर शुरू हुआ, जिसके कारण सेंसेक्स गिरकर 52,850 अंक तक भी पहुंचा। लेकिन उसके बाद एक बार फिर खरीदारी ने जोर पकड़ लिया। उसके बाद से ही शेयर बाजार में खरीद बिक्री का दौर जारी है, जिसमें कभी सेंसेक्स कभी उछलता है, तो कभी मामूली तौर पर फिसल भी जाता है। खरीद बिक्री के इस दौर के बीच दोपहर 12.30 बजे सेंसेक्स 270.66 अंक की मजबूती के साथ 52,845.12 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 94 अंक की मजबूती के साथ 15,840.50 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। तेज खरीदारी के बल पर निफ्टी ने भी सरपट दौड़ लगाई, जिसके कारण कुछ ही देर में 149.25 अंक की मजबूती के साथ निफ्टी 15,895.75 अंक के स्तर पर पहुंच गया। हालांकि इस स्तर पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में मुनाफा वसूली का दौर शुरू हो गया, जिसकी वजह से निफ्टी अपने ऑल टाइम हाई से सिर्फ 5.85 अंक पीछे रह गया। मुनाफावसूली के कारण निफ्टी में एक बार गिरावट भी आई, लेकिन थोड़ी देर बाद ही निफ्टी में दोबारा गति पकड़ ली। दोपहर 12.30 बजे निफ्टी 101.05 अंक की उछाल के साथ 15,847.55 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

शेयर बाजार में आज सुबह से ही अभी तक चौतरफा तेजी का माहौल बना हुआ है। लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप- हर तरह के शेयर में जमकर खरीदारी हो रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के स्मॉल कैप इंडेक्स और मिड कैप इंडेक्स में 1-1 फीसदी से अधिक का उछाल आ चुका है।

निफ्टी का ऑटो इंडेक्स 1.84 फीसदी की मजबूती के साथ ट्रेड कर रहा है। इसी तरह निफ्टी मीडिया इंडेक्स और निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स में भी 1.5 फीसदी से अधिक की तेजी आ चुकी है। इसके अलावा निफ्टी बैंक इंडेक्स, फाइनेंसियल सर्विसेज इंडेक्स, आईटी इंडेक्स, मेटल इंडेक्स, प्राइवेट बैंक इंडेक्स और रियल्टी इंडेक्स में भी करीब 1 फीसदी की उछाल आ चुकी है। वही निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स और निफ्टी फार्मा इंडेक्स बिकवाली के दबाव में लाल निशान में नजर आ रहे हैं।

एशिया के दूसरे शेयर बाजारों में आज हांगकांग के हेंगसेंग इंडेक्स को छोड़कर बाकी हर जगह मजबूती का माहौल है। जापान का निक्केई इंडेक्स 822.07 अंक की मजबूती के साथ 28,835 अंक के स्तर पर पहुंच गया है। वहीं चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 27.27 अंक की मजबूती दिखा रहा है। कोरिया का कोस्पी इंडेक्स 23.12 अंक की मजबूती के साथ 3,263.91 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है, जबकि हांगकांग का हेंगसेंग इंडेक्स 37 अंक की गिरावट के साथ 28,441 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *