HindiJharkhand NewsNews

झारखंड में कहर बरपा रहा सूरज, अधिकांश जिलों में पारा 40 डिग्री के पार, हीट वेव को लेकर अलर्ट

रांची। राज्य में सूरज आग उगलने लगा है। भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। कोल्हान और संथाल प्रमंडल के जिले पूरी तरह लू की चपेट में रहे, जबकि पलामू प्रमंडल की स्थिति भी कमोबेश ऐसी ही रही। उत्तर-पश्चिम और पश्चिम दिशा से आ रही तेज गर्म हवाओं के प्रभाव से कोल्हान, संथाल और पलामू प्रमंडल के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया।

मौसम केंद्र रांची ने अपने ताजा मौसम पूर्वानुमान में कहा है कि अगले पांच दिनों तक राज्य भर में मौसम शुष्क रहेगा और अत्यधिक गर्मी और लू से प्रभावित जिलों की संख्या बढ़ेगी। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस सरायकेला खरसावां में जबकि न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस गिरिडीह में दर्ज क गया।

पिछले 24 घंटों में राज्य में शुष्क मौसम की जानकारी देते हुए मौसम केंद्र रांची के वरिष्ठ मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक सह कार्यकारी निदेशक अभिषेक आनंद ने 30 अप्रैल तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम केंद्र निदेशक ने 27 अप्रैल को संथाल और कोल्हान के जिलों के साथ-साथ देवघर में भी हीट वेव चलने की चेतावनी जारी की है. लू से प्रभावित जिलों के लोगों को सतर्क रहने और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान सरायकेला खरसावां में रहा. जहां अधिकतम तापमान 44.8 ℃ दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान गिरिडीह में 21.7 ℃ दर्ज किया गया है. वहीं रांची का अधिकतम तापमान 39.6℃ रिकॉर्ड किया गया है। इसी तरह, जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस, डाल्टनगंज का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस, बोकारो का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

वहीं पश्चिमी सिंहभूम का अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस, गढ़वा का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस और सरायकेला खरसावां का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। गोड्डा का अधिकतम तापमान 43.5 ℃, पाकुड़ का अधिकतम तापमान 43.3 ℃, जामताड़ा का अधिकतम तापमान 41.9 ℃ दर्ज किया गया। रांची, खूंटी, लोहरदगा, चतरा, रामगढ़, हजारीबाग जैसे कुछ ही जिले थे, जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *