Syama Prasad Mookerjee’s death anniversary : मोदी, राजनाथ और शाह ने श्यामा प्रसाद को श्रद्धांजलि दी

नयी दिल्ली 23 जून : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री ने बुधवार को एक ट्वीट कर कहा, ‘‘ डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी पुण्य तिथि पर स्मरण किया। उनके पवित्र आदर्श, मूल्यवान विचार और लोगों की सेवा करने की प्रतिबद्धता हमें निरंतर प्रेरणा देती रहेगी। राष्ट्रीय अखंडता के लिए उनके उनके प्रयास कभी भुलाये नहीं जा सकेंगे।

श्री सिंह ने कहा, भारतीय जनसंघ के संस्थापक एवं हम सबके प्रेरणास्रोत, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के अवसर पर मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक स्मरण एवं नमन करता हूँ। उनके विचार देश और समाज को सदैव दिशा देते रहेंगे। श्री शाह ने अपने संदेश में कहा, डॉ मुखर्जी ने देश की अस्मिता व अखंडता की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने भारत का पुन: विभाजन होने से बचाया। उनका त्याग, समर्पण और उनके आदर्श युग-युगांतर तक आने वाली पीढ़ियों का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

ऐसे अभिजात देशभक्त के बलिदान दिवस पर उन्हें कोटिश: नमन। सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के शिल्पी डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी मातृभाषा को शिक्षा का माध्यम बनाने के पक्षधर थे। वें मानते थे कि विकास में जनभागीदारी के बिना कोई भी देश प्रगति नहीं कर सकता। उन्होंने सत्ता की लालसा नहीं बल्कि राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के ध्येय को लेकर जनसंघ की स्थापना की।’’

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *