T20 World Cup : अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी उम्मीदें जिंदा रखने उतरेगी भारतीय टीम

नई दिल्ली, 2 नवंबर। आईसीसी टी 20 विश्व कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने शुरुआती दो मैचों में मिली हार के बाद विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम बुधवार को अफगानिस्तान के सामने होगी। भारतीय टीम का विश्व कप में सफर लगभग समाप्त माना जा रहा है, लेकिन यदि भारतीय टीम अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराने में सफल होती है तो फिर कुछ उम्मीदें जिंदा हो जाएंगी।

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अपने दोनों शुरुआती मैच खेलने के बाद यह भारत के लिए स्थल में बदलाव होगा क्योंकि वे अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान से खेलेंगे। अब तक के खराब प्रदर्शन के लिए प्रशंसकों के गुस्से का सामना करने के बाद, यह कोहली के लिए भी एक कठिन मैच साबित हो सकता है, क्योंकि इस मैच में हारने का मतलब है कि भारतीय टीम कोहली के नेतृत्व में आखिरी बोर टी-20 मैच खेलेगी।

भारतीय टीम को यदि सेमीफाइनल में स्थान बनाना है तो पहले उन्हें पहले अपने बचे हुए तीनों मैच बड़े अंतर से जीतने की जरूरत है और फिर वे उम्मीद करेंगे कि न्यूजीलैंड की टीम को अफगानिस्तान हरा दे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए, भारत ने अपनी शुरुआती जोड़ी को बदलने का फैसला किया और ईशान किशन ने केएल राहुल के साथ पारी की शुरूआत की, रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर आए और कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर आ गए। हालांकि इस बदलाव का भी कोई असर नहीं हुआ और टीम को हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय बल्लेबाजों के लिए अफगानिस्तान के राशिद खान, मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान के स्पिन आक्रमण का सामना करना भी खासा चुनौतीपूर्ण होगा।

ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को भी अपना प्रदर्शन सुधारने की जरूरत है और भले ही उन्हें यूएई की पिचों पर खेलने का अनुभव हो, लेकिन उन्होंने बल्ले से कुछ खास नहीं दिखाया। जसप्रीत बुमराह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया, जबकि अन्य ने निराश किया। अब समय आ गया है कि प्रबंधन वरुण चक्रवर्ती की जगह रविचंद्रन अश्विन पर विचार करे।

अफगानिस्तान की बात करें तो अगर भारत के खिलाफ जीत हासिल कर लेती है तो सेमीफाइनल तक की उनकी राह और साफ हो जाएगी। अफगानिस्तान का गेम प्लान पहले बल्लेबाजी करने और अपने बाद में अपने गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को जल्दी आउट करने की होगी।

भारत और अफगानिस्तान के बीच मैच दिलचस्प होगा, क्योंकि भारत को जीवित रहने के लिए एक जीत की जरूरत है, जबकि एक जीत से नबी की टीम सेमीफाइनल की तरफ मजबूती से कदम बढ़ा देगी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *