प्रशिक्षण शिविर में टीम खेल के हर पहलू पर ध्यान केंद्रित कर रही है : अमित रोहिदास

बेंगलुरु, 6 सितंबर । भारतीय पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर अमित रोहिदास ने पिछले कुछ वर्षों में काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिससे वह टीम के बेहतरीन डिफेंडरों में शामिल हो गए हैं।

उन्होंने हाल ही में आयोजित बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय टीम के रजत पदक जीतने वाली उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हालांकि, 29 वर्षीय खिलाड़ी का मानना है कि व्यस्त सीजन से पहले उन्हें अपने खेल में अभी भी बहुत कुछ सुधार करना है।

उन्होंने कहा, “पिछले साल हमने ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था और इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक हासिल किया है, इसलिए यह अब तक एक शानदार यात्रा रही है। मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और सबसे बड़े चरणों में पदक जीतने के लिए बहुत भाग्यशाली रहा हूं। मुझे लगता है अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और व्यस्त सीजन से पहले सीखने और सुधारने के लिए बहुत कुछ है।”

बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-7 से हार गई थी।

अमित ने कहा, “हमने पूरे टूर्नामेंट में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन मुझे लगता है कि हम फाइनल में बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे। हमने कुछ त्रुटियां कीं और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने से चूक गए, लेकिन अब अतीत के बारे में सोचने का कोई मतलब नहीं है। हम उस मैच और हमारे समग्र अभियान से मिली सीख पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

भारतीय टीम वर्तमान में न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ आगामी एफआईएच मेन्स हॉकी प्रो लीग 2022/23 मैचों की तैयारी कर रही है, जो ओडिशा में 28 अक्टूबर 2022 से शुरू होने वाली है।

साई, बेंगलुरु में शिविर में टीम के फोकस पर बोलते हुए, अमित ने कहा कि टीम खेल के हर पहलू पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

उन्होंने कहा, “शिविर में वापस आने के बाद, हमने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने प्रदर्शन का आत्मनिरीक्षण किया और एक नए दृष्टिकोण के साथ प्रशिक्षण शुरू किया। अपनी फिटनेस के साथ-साथ बचाव से लेकर फिनिशिंग तक, हम वर्तमान में खेल के हर पहलू पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

अमित, जिन्होंने पिछले एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीज़न में टीम का नेतृत्व किया था, ने आगे कहा, “हम एक नए एफआईएच हॉकी प्रो लीग सीज़न की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह हमारे लिए एक नई चुनौती और एक नया अवसर है। हम अपने ओपनिंग मैच घर में खेलेंगे, इसलिए हम इसका लाभ उठाना चाहते हैं और नए सत्र की ठोस शुरुआत करना चाहते हैं, जो अंततः हमें एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 की तैयारी में मदद करेगा।”

एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर – राउरकेला के लिए पूल ड्रा 8 सितंबर को भुवनेश्वर में होने वाला है, जिसपर अमित ने कहा, “हम विश्व कप पूल ड्रॉ को लेकर वास्तव में उत्साहित हैं। इसका मतलब यह भी है कि मार्की इवेंट वास्तव में दूर नहीं है, हमारे पास तैयारी के लिए कुछ ही महीने बाकी हैं।”

उन्होंने कहा, “हमें विश्व कप के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी और अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। ध्यान खुद पर होगा। हमारे लिए लगातार दूसरी बार अपने प्रशंसकों के सामने घर पर प्रतिष्ठित कार्यक्रम में खेलने का यह एक शानदार अवसर है और हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहते हैं।”

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022/23 मैच न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ 28 अक्टूबर से 6 नवंबर के बीच खेलेगी।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *